Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:33 Hrs(IST)
image
दुनिया


मारपीट में मारे गये खशोगी: सऊदी अरब

रियाद 20 अक्टूबर (वार्ता) अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट में काम करने वाले पत्रकार जमाल खशोगी के सऊदी अरब के तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित दूतावास से लापता होने के 18 दिन बाद आखिरकार सऊदी अरब ने उनकी मौत की पुष्टि कर दी है।
सऊदी अरब ने भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद आखिरकार स्वीकार किया है कि दूतावास में बहुत सारे सऊदी अधिकारी मौजूद थे और श्री खशोगी की उनके साथ मारपीट के दौरान मौत हो गयी।
समाचार चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार लंबे समय तक इंकार करने के बाद सऊदी ने आखिरकार स्वीकार किया है कि श्री खशोगी अपनी शादी के दस्तावेजों के सिलसिले में दूतावास आये थे लेकिन पूछताछ और हाथपाई के दौरान उनकी मौत हो गयी। सऊदी अरब के सरकारी टेलीविजन ने कबूलनामा प्रसारित कर कहा, “श्री खशोगी और अधिकारियों के बीच बातचीत ने जल्द ही हिंसक रूप ले लिया जिसमें उनकी मौत हो गयी।”
बयान में कहा गया, “इस बीच श्री खशोगी की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों ने मामले को दबाने का प्रयास किया।”
सऊदी अरब के शाही महल के एक सूत्र ने बताया कि श्री खशोगी की मौत का कारण गला घुटने को माना जा रहा है लेकिन पत्रकार की हत्या के कारण के संबंध में किसी तरह के दस्तावेज पेश नहीं किये गये हैं। तुर्की के अधिकारियों ने निजी तौर पर बताया कि श्री खशोगी के शरीर को टुकड़ों में काट दिया गया लेकिन उनके शरीर के किसी हिस्से का कोई अता-पता नहीं है।
तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि सऊदी की खुफिया सेवा के अधिकारियों ने श्री खशोगी से पूछताछ की थी। खुफिया सेवा शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान के निर्देशों के आधार पर काम करती है। अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि श्री खशोगी को निशाना बनाकर की गयी कार्रवाई के बारे में शहजादे सलमान को जानकारी आवश्य होगी।
सऊदी अरब की संवाद समिति के अनुसार सरकारी वकील ने बताया कि श्री खशोगी की हत्या की जांच के संबंध में 18 लोगों को हिरासत में लिया गया है। शाही अदालत के सलाहकार सौद अल-कहतानी और खुफिया सेवा के उप प्रमुख अहमद असिरी को उनके पदों से हटा दिया गया है। सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने ट्वीट किया, “सऊदी अरब की शाही सत्ता ने कहा है कि हत्या के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को सजा मिलेगी।”
सऊदी अरब की इस घोषणा के बाद सुल्तान सलमान ने खुफिया सेवा के पुनर्गठन के लिए शहजादे मोहम्मद की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया है।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकेत दिया है कि उन्हें सऊदी अरब का स्पष्टीकरण विश्वसनीय लगता है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता के अनुसार श्री गुटेरेस को सऊदी अरब के इस स्पष्टीकरण के काफी पीड़ा पहुंची है।
दिनेश, यामिनी
वार्ता
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
image