Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


तुर्की से शुरू से कहता रहा है कि श्री खशोगी की सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गयी है और इससे संबंधित उसके पास पुख्ता सबूत भी है लेकिन सऊदी अरब शुक्रवार से पहले तक इस बात पर अड़ा रहा कि पत्रकार उसके दूतावास से निकल गया था। सऊदी अरब ने शुक्रवार को पहली बार बयान जारी करके कहा कि श्री खशोगी दूतावास में पूछताछ के दौरान हुए संघर्ष में मारे गये और इस संबंध में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद उसने दूसरा बयान दिया कि कुछ ‘दुष्ट लोगों’ ने श्री खशोगी की हत्या कर दी है जिसका उसे दुख है।
सऊदी अरब ने कहा है कि वह इस आरोप को सिरे से खारिज करता है कि श्री खशोगी की हत्या क्राउन प्रिंस के निर्देश पर हुआ है जबकि तुर्की के राष्ट्रपति आर तैय्यप एर्दोआन ने कहा है कि सऊदी अरब सरकार के मुखर विरोधी पत्रकार की सऊदी खुफिया और अन्य अधिकारियों ने मिलकर योजनाबद्ध ‘राजनीतिक हत्या’ की है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को श्री खशोगी की हत्या पर सऊदी अरब के बयान को एतिहास का सर्वाधिक बुरा ‘कवर अप’ करार देते संकेत दिया कि कांग्रेस की ओर सऊदी अरब पर जो भी प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव अयोगा उसे स्वीकार किया जायेगा।”
यह पूछे जाने पर कि श्री खशोगी की हत्या कैसे की गयी होगी ,श्री ट्रम्प ने कहा,“ उनके पास इसके लिए बहुत ‘बुरा देसी पद्धति’ है। इस काम को बहुत की ‘बुरे’ तरीके से अंजाम दिया गया और इसे ढ़कने के लिए जिस बहाने का सहारा लिया गया वह एतिहास का सबसे बुरा बहाने में से एक है।”
इस बीच ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बुधवार को कहा कि सऊदी अरब के संदिग्धों का वीजा खारिज किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि श्री खशोगी तुर्की की अपनी मंगेतर हेटिस सेंगीज से शादी के लिए तलाक से संबंधित आवश्यक दस्तावेज के लिए दो अक्टूबर को दूतावास गये थे। उनकी मंगेतर कई घंटे तक अपने होने वाले पति का इंतजार करती रही। उसी ने श्री खशोगी के लापता होने के बारे में आवाज उठायी।
सऊदी अरब के एक अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर एक संवाद समिति को बताया कि सऊदी क्राउन प्रिंस के नजदीकी सहयोगी ने पत्रकार की हत्या कर दी। इसके लिए पत्रकार का एक ‘हमशक्ल’ भी दूतावास में मैजूद था जो शव को थैले में डालकर बाहर निकल गया। वह श्री खशोगी के कपड़े पहनकर दूतावास से बाहर निकला था। अब इसका वीडियो फुटेज भी सामने आ गया है।
आशा
वार्ता
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
image