Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


संरा ने सऊदी को बच्चों की फांसी रोकने को कहा

संयुक्त राष्ट्र 30 अक्टूबर (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने सऊदी अरब से तत्काल उन छह लोगों की फांसी की सजा रोकने के लिए कहा है जिन्होंने 18 वर्ष से कम उम्र की आयु मे अपराध किए थे।
संयुक्त राष्ट्र न्यूज के मुताबिक विशेषज्ञों ने कहा है कि इन लोगों को फांसी देना एक तरह से मनमानी कार्रवाई जैसा होगा क्योंकि इन्होंंने जो अपराध किए थे उस समय इनकी उम्र्र 18 वर्ष से कम थी और इन्हें उस समय इतनी समझ भी नहींं रही होगी।
विशेषज्ञों का कहना है कि इन छह लोगों में अली अल-निमर, दाऊद अल-महरून, अब्दुल्ला अल-जहिर, मुज्तबा अल-स्वेकत, सलमान कुरैशी और अब्दुल करीम अल-हवाज ने यातना और बीमारियों से चलते कथित तौर पर अपराध स्वीकार किया था। उन्हें मामले की सुनवाई के दौरान पर्याप्त कानूनी सहायता भी नहीं दी गई और उनकी शिकायतों का उचित तरीके से भी समाधान नहींं किया गया।
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने सोमवार को जारी की गई विज्ञप्ति में बताया गया कि संयुक्त राष्ट्र की तरफ से बाल अधिकारों को लेकर जो संधि पेश की गई थी उस पर सऊदी अरब ने भी हस्ताक्षर किए थे। इस संधि में कहा गया था कि 18 वर्ष से कम आयु के हर व्यक्ति के साथ बच्चेे की तरह ही व्यवहार किया जाएगा और इसे देखते हुए सऊदी सरकार को इन नियमाें का पालन करना होगा।
उन्होंने जोर देते हुए कहा,“बच्चों को कभी मृत्युदंड नहीं दिया जा सकता है, अगर सऊदी अरब ऐसा करता है तो यह अतंरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन होगा। इन परिस्थितियों में अगर इन छह लोगों को फांसी दी जाती है तो यह मनमानी कार्रवाई जैसा ही होगा।”
सं रमेश जितेन्द्र
वार्ता
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image