Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
दुनिया


बंगलादेश से नवंबर मध्य में शुरू होगी रोहिंग्या की म्यांमार वापसी

ढाका 30 अक्टूबर (वार्ता) म्यांमार से पलायन करके बंगलादेश गये रोहिंग्या लोगों की वतन वापसी नवंबर मध्य से शुरू हो जाएगी।
बंगलादेश के विदेश सचिव मोहम्मद शहीदुल इस्लाम ने मंगलवार को यहां म्यांमार के साथ संयुक्त कार्य समूह की बैठक के बाद बताया कि संभवत: नवंबर मध्य से रोहिंग्या लाेगों की वतन वापसी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा,“ हमें उम्मीद है कि रोहिंग्या लोगों का पहला जत्था नवंबर मध्य तक म्यांमार लौट जाएगा।”
म्यांमार के प्रतिनिधिमंडल के दाे सदस्य बुधवार को रोहिंग्या शिविरों का दौरा करेंगे जिससे उनके स्वदेश लौटने के लिए प्रोत्साहित होने की उम्मीद है।
दोनों देशों के बीच रोहिंग्या लोगों की वतन वापसी को लेकर हुए समझौते के बाद संयुक्त कार्य समूह की यह तीसरी बैठक है।
बैठक में म्यांमार के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे विदेश सचिव मिंट थु ने बताया कि बैठक खुले और दोस्ताना माहौल में हुई और इसके ठोस परिणाम निकले हैं। श्री हक ने कहा कि वतन वापसी एक जटिल प्रक्रिया है लेकिन राजनीतिक इच्छा से इस संकट का समाधान निकाला जा सकता है। उन्होंने इस समस्या के शांतिपूर्ण समाधान के प्रधानमंत्री शेख हसीना के निर्देश की भी जानकारी दी।
गौरतलब है कि म्यांमार के रखाइन प्रांत में पिछले वर्ष के अंत में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ सेना के कथित दमन के कारण बड़ी संख्या में लोग पलायन कर सीमा पार बंगलादेश चले गये थे। बंगलादेश के कॉक्स बाजार इलाके में उनके लिए शिविरों की स्थापना की गयी थी। फिलहाल 10 लाख से अधिक रोहिंग्या बंगलादेश में शरण लिये हुए हैं।
यामिनी.श्रवण
वार्ता
More News
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image