Friday, Mar 29 2024 | Time 15:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान में आसिया बीबी के बरी होने के बाद विरोध-प्रदर्शन

इस्लामाबाद 31 अक्टूबर (वार्ता) पाकिस्तान में ईशनिंदा मामले में ईसाई महिला आसिया बीबी को मौत की सजा से सुप्रीम कोर्ट द्वारा बुधवार को बरी किये जाने की निंदा करते हुए कट्टरपंथी संगठनों ने देश भर में विरोध-प्रदर्शन किया।
तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) पार्टी और कुछ अन्य धार्मिक राजनीतिक दलों ने अपने कार्यकर्ताओं को अदालत के फैसले से पहले ही आज सुबह एक निश्चित स्थान पर इकट्ठा होेने को कहा था ताकि कोर्ट अगर उन्हें बरी करने का आदेश देता है तो तत्काल विरोध-प्रदर्शन शुरू किया जा सके।
एक अन्य संगठन जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल के प्रमुख फजलुर रहमान ने अदालत के फैसले की निंदा करते हुए आसिया बीबी की रिहाई के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन का आह्वान किया। उन्होंने आरोप लगाया कि यह फैसला कुछ विदेशी ताकतों के आदेश पर किया गया है। उन्होंने कहा कि आसिया बीबी की रिहाई को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
कोर्ट के फैसले के बाद रावलपिंडी में फैजाबाद इंटरचेंज के बाद इकट्ठा हुए और उसे अवरूद्ध किया। इस्लामाबाद के आबपाड़ा क्षेत्र में भी प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर आवागमन अवरुद्ध कर दिया।
टीएलपी प्रमुख अल्लामा खादिम रिजवी के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने लाहौर में पंजाब असेंबली हॉल के बाहर धरना दिया। पार्टी दाता दरबार में भी कल रात से धरने पर बैठी है। रिजवी ने 13 अक्टूबर को ही धमकी दी थी कि अगर सुप्रीम कोर्ट ने आसिया बीबी को रिहा कर दिया तो कुछ ही घंटों के भीतर देश भर की व्यवस्था चरमरा जाएगी।
सरगोधा में विरोध-प्रदर्शन के दौरान दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहें तथा 12 ब्लॉक चौक पर धरना आयोजित किया गया। शेखपुरा, कमोंकी, कसूर और अन्य जिलों में पूरी तरह बंद रहा। देश की आर्थिक राजधानी कराची से भी प्रदर्शन की रिपोर्ट है। यहां भी कई जगह पर धरना-प्रदर्शन किये गये।
प्रशासन ने कट्टरपंथी संगठनों के गुस्से के मद्देनजर एहतियातन अल्पसंख्यकों के धार्मिक और रिहायशी इलाकों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। कोर्ट और जजों के निवास स्थलों के पास सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी और सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं। पेशावर से भी प्रदर्शन की रिपोर्ट है।
गौरतलब है कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने ईसाई महिला आसिया बीबी को ईशनिंदा मामले में फांसी की सजा से बरी कर दिया। मुख्य न्यायाधीश मियां साकिब निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने आसिया बीबी को बरी करने का फैसला सुनाया। पीठ ने आसिया बीबी को मौत की सजा देने के लाहौर हाई कोर्ट के अक्टूबर 2014 के फैसले को रद्द कर दिया।
यामिनी
वार्ता
More News
दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

सोल, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण कोरिया में शुक्रवार सुबह दो वाहनों के आपस में टकराने के बाद कई वाहनों के चपेट में आने से करीब सत्रह लोग घायल हो गए।

see more..
इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

29 Mar 2024 | 3:32 PM

गाजा, 209 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना के हमले से उत्तरी गाजा में स्थित अल-शिफा मेडिकल परिसर में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है और लगभग एक हजार अन्य गिरफ्तार कर लिये गये हैं।

see more..
म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

29 Mar 2024 | 11:49 AM

यांगून, 29 मार्च (वार्ता) मध्य म्यामांर के मांडले क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गयी और 27 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय बचाव अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दुर्घटना मिकटीला कस्बे में स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 04:20 बजे घटित हुयी।

see more..
image