Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:03 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान ने शुरू किया चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों का निर्माण

तेहरान 03 नवंबर (वार्ता) ईरान ने अपनी वायु सेना को मजबूत करने के लिए पूर्ण रूप से स्वदेश में ही निर्मित चौथी पीढ़ी के जेट लड़ाकू विमानों का निर्माण शुरू कर दिया है।
रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी ने शनिवार को इस्फहान प्रांत में आयोजित एक समारोह में ईरान की लड़ाकू विमान निर्माण कंपनी में कौसार लड़ाकू विमान के निर्माण की शुरुआत की।
जनरल आमिर हतामी ने वायु सेना के नवीनीकरण की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा,“ हम गर्व से इस बात की घोषणा कर सकते हैं कि अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखने के मद्देनजर हमने शांतिपूर्ण तरीके से रक्षा तकनीक हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।
रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क विभाग के मुताबिक प्रत्येक कौसर लड़ाकू विमान के निर्माण से ईरान के 1.65 करोड़ अमेरिकी डॉलर बचेंगे।
जनरल हतामी ने इस परियोजना को शत्रु द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के मुकाबले में ईरान के वैज्ञानिकों के कौशल की ऊंचाई करार दिया है।
रवि.श्रवण
वार्ता
More News
अमेरिका ईरान के मिसाइल, ड्रोन कार्यक्रमों पर लगाएगा नए प्रतिबंध

अमेरिका ईरान के मिसाइल, ड्रोन कार्यक्रमों पर लगाएगा नए प्रतिबंध

17 Apr 2024 | 4:08 PM

वाशिंगटन, 17 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि आने वाले दिनों में अमेरिका ईरान पर उसके मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों सहित अन्य मुद्दे पर नए प्रतिबंध लगाएगा।

see more..
ट्रम्प से मिलेंगे पोलैंड के राष्ट्रपति डुडा

ट्रम्प से मिलेंगे पोलैंड के राष्ट्रपति डुडा

17 Apr 2024 | 4:08 PM

वारसा , 17 अप्रैल (वार्ता) मध्य यूरोपीय देश पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डुडा बुधवार को न्यूयॉर्क में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ रात्रिभोज करेंगे।

see more..
चीन के अंतरिक्ष यान, वाहक रॉकेट  लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित

चीन के अंतरिक्ष यान, वाहक रॉकेट लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित

17 Apr 2024 | 4:08 PM

बीजिंग, 17 अप्रैल (वार्ता) चीन के मानवयुक्त शेह्ज़होउ-18 चालक दल वाले अंतरिक्ष यान और लॉन्ग मार्च-2एफ वाहक रॉकेट के संयोजन को प्रक्षेपण के लिए लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया।

see more..
image