Friday, Apr 26 2024 | Time 00:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका ‘विश्व हिंदू कांग्रेस’ का मई में करेगा आयोजन

कोलंबो 03 नवंबर (वार्ता) हिंदू धार्मिक मामलों के मंत्री डगलस देवनंद ने कहा है कि ‘विश्व हिंदू कांग्रेस’ मई 2019 में श्रीलंका में आयोजित की जाएगी।
श्री देवनंद ने मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में पद संभालने के बाद शुक्रवार को हिंदू धार्मिक मामलों के विभाग के अधिकारियों के साथ ‘हिंदू धार्मिक और सांस्कृतिक मामलों’ के विकास पर हुई विशेष चर्चा में हिस्सा लिया।
बैठक में हिंदू धार्मिक मामलों पर प्रकाशित विद्यालयों की पाठ्य पुस्तकें और अन्य पुस्तकों पर विशेष तौर पर चर्चा की गयी। श्रीलंका सरकार के आधिकारिक समाचार पोर्टल में कहा गया कि बैठक में गलत प्रकाशनों को देखने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति का प्रस्ताव रखा गया है।
मंत्री ने मंत्रालय सचिव वी. शिवग्नासोथी को मंत्रिमंडल ज्ञापन जमा करने का निर्देश दिया जो उत्तरी और पूर्वी प्रांतों में क्षतिग्रस्त कोविल्स (मंदिरों की विशिष्ट शैली के लिए इस्तेमाल तमिल शब्द) का पुनर्निर्माण करने और हिंदू अरनेरी विद्यालयों को ऊपर उठाने के लिए वित्तीय प्रावधानों को हासिल करने में मदद करेगा।
उन्होंने यह भी बताया कि हिन्दू धार्मिक मामलों से संबंधित कमियों एवं मुद्दों पर चर्चा करने और उन्हें हल करने की योजना तैयार करने के लिए हिंदू स्वामी और हिंदू धार्मिक संगठनों के नेताओं के बीच एक बैठक आयोजित की जाएगी।
रमेश.श्रवण
वार्ता
image