Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


दोभाल और चीनी विदेश मंत्री की मुलाकात, दोनों पक्षों ने सीमा विवाद के जल्द निपटारे पर जोर दिया

बीजिंग ,24 नवंबर ( वार्ता) भारत और चीन ने शनिवार को स्पष्ट कर दिया है कि सीमा मसलों के जल्द निपटारे से दोनों देशों को फायदा होगा और यह मामला भारत चीन संबंधाें के महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए।
एक उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया“ दोनों पक्षों ने भारत चीन संबंधों के रणनीतिक परिप्रेक्ष्य के लिहाज से सीमा मसले के हल पर जोर दिया है और इस बात पर भी सहमति व्यक्त की है कि सीमा मसले का जल्द निपटारा दोनों देशों के बुनियादी हितों में है।”
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत दोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने चीन के छेंगदू के दुजियानगयान शहर में सीमा मसलों पर 21 वें दाैर की बातचीत की। यह बातचीत सुबह शुरू हुई थी।
इस दौरान दोनाें पक्षों ने इस बात पर जोर दिया कि जब तक लंबित सीमा मसलों का निपटारा नहीं हो जाता है तब तक सीमा पर शांति बनाई रखी जानी जरूरी है ताकि सीमा विवाद दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं कर सके। इसी संदर्भ में दोनों पक्षों ने सीमा मसलों को परिपक्व तरीके से सुलझाने की बात कही है।
इसी वर्ष अप्रैल में वुहान शहर में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच इसी मसले पर पहली अनाैपचारिक बातचीत हुई थी।
जितेन्द्र
वार्ता
More News
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

28 Mar 2024 | 2:20 PM

मेड्रिड 28 मार्च (वार्ता) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को राजधानी मेड्रिड से देश के दक्षिण -पश्चिमी इलाके की ओर लेकर उड़े विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद वापस लौटाया गया।

see more..
image