Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्री टीगर ने अपने फैसले में यह भी कहा था कि किसी भी तरह से अमेरिका में आ चुके लोगों को देश का संघीय कानून शरण देने की अनुमति देता है।
श्री ट्रम्प ने संघीय अदालत के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए जज टीगर को यह कहते हुए बर्खास्त कर दिया कि उनका फैसला पक्षपातपूर्ण हैं और वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के जज हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने श्री ट्रम्प को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा था ,“ संघीय अदालत में कोई ट्रम्प,ओबामा,बुश अथवा क्लिंटन का जज नहीं है।”
ट्रम्प प्रशासन ने इस माह के शुरू में मध्य अमेरिका के सर्वाधिक गरीब देशों होंडुरास,अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला के शरणार्थियों के मैक्सिको की सीमा से देश में प्रवेश को रोकने के लिए सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए यह आदेश जारी किया था। इस बीच महिलाओं और बच्चों समेत हजारों की संख्या में शरणार्थियों के मैक्सिको के टिजौना शरह में एकत्र होने की खबर है, जिसके कारण सीमा पर तनाव उत्पन्न हो गया है।
सीमा पर तैनात अमेरिकी सुरक्षाबलों ने रविवार को सीमा पार करके अंदर आने की कोशिश करने वाले लोगों पर आंसू गैस के गोले छोड़े जिसकी चौतरफा आलोचना हुयी थी। ट्रम्प प्रशासन का कहना है कि वैध तरीके से आने वाले लोगों को ही देश में प्रवेश की अनुमति है।
आशा, संतोष
शिन्हुआ
image