Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


बुश के निधन पर अमेरिका में पांच दिसंबर राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित

वाशिंगटन 01 दिसंबर (स्पूतनिक )अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नेे पूर्व राष्ट्रपति जाॅर्ज एच डब्ल्यू बुश के निधन पर पांच दिसंबर को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया है।
श्री बुश देश के 41वें राष्ट्रपति थे। शुक्रवार को उनका निधन हो गया। वह 94 साल के थे और लंबे समय से बीमार थे। वह वर्ष 1989 से 1993 तक राष्ट्रपति रहे।
इसके पहले शनिवार को श्री ट्रम्प ,ब्रिटेन की प्रधानमंत्री मे थेेरेसा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व के कई राजनेताओं ने श्री बुश के निधन पर शोक व्यक्ति किया और अंतरराष्ट्रीय राजनीति में श्री बुश की भूमिका और शीत युद्ध को खत्म करवाने में उनके उत्कृष्ट योगदान की प्रशंसा की।
ह्वाइट हाउस के प्रेस सचिव एस सैन्डर्स ने एक बयान जारी करके बताया कि श्री डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप पांच दिसम्बर को यहां नेशनल कैथेड्रल में श्री बुश के अंतिम संस्कार में शामिल होगें।
श्री जार्ज एच डब्ल्यू बुश के निधन की जानकारी उनके प्रवक्ता जिम मैकग्रा ने ट्विटर पर दी।
श्री जार्ज एच डब्ल्यू बुश के पुत्र एवं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक वक्तव्य जारी करके अपने पिता के निधन की खबर दी।
श्री जार्ज एच डब्ल्यू बुश ने 2012 में पार्किंसन बीमारी से पीड़ित होने की घोषणा की थी। उनकी पत्नी बारबरा बुश का 92 वर्ष की आयु में इस वर्ष 17 अप्रैल को निधन हो गया था।
आशा.संजय
स्पूतनिक
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image