Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


इराकी सांसदों ने की ट्रंप के औचक दौरे की आलोचना

बगदाद, 27 दिसंबर (स्पूतनिक) इराक के सांसदों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डाेनाल्ड ट्रंप की बगदाद की अघोषित यात्रा पर सवाल उठाते हुए इसकी कड़ी निंदा की है।
श्री ट्रंप सपत्नीक बुधवार को बगदाद पहुंच कर वहां तैनात अपने सैनिकों को क्रिसमस की बधाई दी थी और साहसपूर्ण कार्यों एवं बलिदान के लिए उनकी सराहना की थी।
न्यूज चैनल ‘अल्सुमारिया’ के अनुसार बिन्ना ब्लाॅक के सांसदों ने एक बयान जारी करके श्री ट्रंप की बिना किसी पूर्व सूचना की यात्रा पर सवाल उठाये। उन्होंने कहा, “ ट्रंप की यह यात्रा इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों के वास्तविक उद्देश्य पर सवाल खड़ी करती है। अपने देश में अमेरिकी सैनिकों की संदिग्ध तैनाती को समाप्त करने के मुद्दे पर सभी राजनीतिक दलों को एक होना चाहिए। यह देश की संप्रभुता का मामला है।”
इराक के पूर्व प्रधानमंत्री नूरी अल-मलिकी के नेतृत्व में सांसदों की टीम ने श्री ट्रंप पर राजनयिक संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया और अमेरिकी राजदूत को तलब किये जाने की मांग की।
उल्लेखनीय है कि श्री ट्रंप, पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ इराक में अमेरिकी सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की और अल-असद सैन्य हवाई अड्डे पर अपने सैनिकों से बातचीत की। यह बगदाद के पश्चिम में अमेरिका-इराक का संयुक्त सैन्य अड्डा है। श्री ट्रंप ने बगदाद में कहा कि इराक से अपने सैनिकों को हटाने का फिलहाल उनका इरादा नहीं है। इराक में करीब पांच हजार सैनिक तैनात हैं। श्री ट्रंप ने सीरिया से अपने सैनिकों को हटाने के अपने फैसले के समर्थन में भी अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का प्रभाव लगभग खत्म हो गया है।
श्री ट्रंप और इराकी प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल-महदी से मुलाकात का कार्यक्रम समय को लेकर सहमति नहीं बनने के कारण रद्द हो गया।
आशा.श्रवण
स्पूतनिक
More News
चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

24 Apr 2024 | 12:31 PM

वुहान, 24 अप्रैल (वार्ता) चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने बुधवार को घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन (आईएलआरएस) के निर्माण और संचालन में एक देश और दो अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित अधिक भागीदार भाग लेंगे।

see more..
यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

24 Apr 2024 | 12:05 PM

मॉस्को, 24 अप्रैल (वार्ता) रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्र बलों के ड्रोन हमले से ईंधन और ऊर्जा सुविधा केन्द्र में आग लग गयी

see more..
पनामा में भूकंप के झटके

पनामा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 11:32 AM

बीजिंग, 24 अप्रैल (वार्ता) पनामा के दक्षिण क्षेत्र में बुधवार तड़के को मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
image