Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


कनाडा में कार्बन मोनोऑक्साइड रिसाव के कारण 43 छात्र अस्पताल में भर्ती

मॉन्ट्रियल 15 जनवरी(वार्ता) कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में प्राथमिक स्कूल में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस रिसाव की संदिग्ध घटना के कारण सोमवार को 35 बच्चों और आठ वयस्कों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय मीडिया ने यह रिपोर्ट दी है।
सीबीसी न्यून ने सोमवार को मॉन्ट्रियल के अग्निशमन विभाग के प्रमुख फ्रांसिस लेडुक के हवाले से रिपोर्ट दी जिसमें कहा कि शहर के लासल्ले बॉरो इलाके में डेस डेकॉवर्स प्राथमिक स्कूल में दोषपूर्ण तापक प्रणाली में जहरीला कार्बन मोनोऑक्साइड गैस रिसाव होने की आशंका है जिसके कारण स्कूल में कई छात्र एवं कर्मचारी बीमार पड़ गये।
मॉन्ट्रियल के अग्निशमन विभाग के प्रमुख ने बताया कि स्कूल के तापक प्रणाली में खराब कनेक्शन गैस रिसाव का कारण हो सकता है और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस रिसाव का पता लगाना कठिन था क्योंकि इसमें गंध नहीं होता है। श्री लेडुक ने कहा कि अधिकांश स्कूलों की तरह डेस डेकॉवर्स स्कूल में गैस का पता लगाने वाला उपकरण नहीं लगा था।
एम्बुलेंस सेवा के एक प्रवक्ता ने कहा डेस डेकॉवर्स स्कूल के छात्रों ने जी मिचलाना, चक्कर आना और उल्टी की सूचना दी थी। शुरुआत में एक वयस्क समेत 15 से 20 लोग प्रभावित हुए थे।
रिपोर्ट के अनुसार बीमार पड़े बच्चों की उम्र छह से 13 साल है। नौ छात्रों को अचेत अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया तथा अन्य को मिचली, चक्कर और उल्टी महसूस हुई।
क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्री डेनिएल मैककैन ने कहा कि बच्चों और स्कूल के कर्मचारियों के बीमार पड़ने की घटना की पूरी जांच होगी। प्राथमिक विद्यालय बंद रहेगा क्योंकि जांच जारी है। अस्पताल में भर्ती किसी छात्र के गंभीर होने की रिपोर्ट नहीं है।
नीरज
वार्ता
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image