Friday, Apr 26 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
दुनिया


यमन के हुदैदा में संघर्ष विराम पर नजर रखेंगे संरा के 75 पर्यवेक्षक

संयुक्त राष्ट्र, 17 जनवरी (वार्ता) यमन के बंदरगाह शहर हुदैदा में लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन पर नजर रखने के लिये 75 पर्यवेक्षक तैनात करने के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक राय से मंजूरी दे दी है।
हुदैदा में पिछले महीने से संघर्ष विराम लागू हुआ था जिससे भुखमरी के कगार पर पहुंचे यमन के लाखों लोगों को जीवनरेखा मिली है।
नये प्रस्ताव के तहत हुदैदा समझौते को समर्थन देने के लिये आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र मिशन की स्थापना भी शामिल है। पिछले महीने स्वीडन में संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में हुई बैठक में चार साल से यमन में छिड़े गृह युद्ध को खत्म कराने के लिये सभी संघर्षरत पक्षों को साथ लाने की कोशिश की गयी थी। यहां हुये आंदोलन के नेता और यमन सरकार के प्रतिनिधियों के बीच हुदैदा में संघर्ष विराम के समझौते पर दस्तखत हुये थे।
सुरक्षा परिषद के ताजा प्रस्ताव के अनुसार पहले छह महीने में संघर्ष विराम पर नजर रखने के लिये पर्यवेक्षकों की मौजूदा संख्या 20 से बढ़ाकर 75 की जायेगी। इन्हें लाल सागर पर स्थित बंदरगाह शहर के आसपास तैनात किया गया है क्योंकि यमन इसी शहर से ज्यादातर व्यापारिक सामान और जीवनरक्षक मदद हासिल करता है।
समाचारों के मुताबिक हूती विद्रोहियों और संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार ने तय की गयी शर्तों में कमियों की वजह गिनाते हुये एक-दूसरे पर लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। ऐसे में ज्यादा संख्या में पर्यवेक्षकों की तैनाती से हालात को बेहतर तरीके से समझने में आसानी होगी।
सं.श्रवण
वार्ता
image