Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


माली में मानवीय स्थिति चिंताजनक: संयुक्त राष्ट्र

बमाको 17 जनवरी (वार्ता) पश्चिमी अफ्रीकी देश माली में इस वर्ष असुरक्षा के कारण 800 से अधिक स्कूलों को मजबूरन बंद किये जाने और 23 लाख से अधिक लोगों को मानवीय सहायता की जरुरत है।
संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने सुरक्षा परिषद से कहा है कि माली में मानवीय स्थिति विकट बनी हुई है।
अफ्रीका में शांति बहाली अभियान की सहायक महासचिव बिन्टौ केटा ने अफ्रीका के मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में सुरक्षा की खतरनाक स्थिति से परिषद को यह कहते हुुुुये अवगत कराया है कि यह गंभीर चिंता का विषय है और संयुक्त राष्ट्र समर्थित 2015 के शांति समझाैते को लागू कराने की राह में भी एक गंभीर चुनौती है।
माली में शांति समझौते पर जून 2015 में हस्ताक्षर किये गये थे।
माली सरकार वर्ष 2012 की शुरुआत से ही हिंसा की कई घटनाओं के बाद देश में शांति एवं स्थिरता बहाल करने और पुनर्निमाण कार्य कराने की मांग कर रही है।
सुश्री केटा ने माली में बहुत कठिन परिस्थितियों की ओर इशारा करते हुये कहा कि यहां संयुक्त राष्ट्र स्थिरीकरण मिशन के शांति सैनिक और माली के सुरक्षाबलों को आम तौर पर देश में शांति स्थापना के लिए किये जाने वाले कार्य के लिए कीमत चुकानी पड़ती है।
उन्होंने कहा कि माली में शांति सैनिकों, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बलों एवं नागरिकों पर हमले लगातार बढ़ रहे हैं।
प्रियंका, रवि
वार्ता
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

16 Apr 2024 | 3:12 PM

संयुक्त राष्ट्र, 16 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र ने सूडान में लंबे समय से जारी हिंसा को समाप्त करने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग की है।

see more..
ओमान में बाढ़ से 17 लोगों की मौत

ओमान में बाढ़ से 17 लोगों की मौत

16 Apr 2024 | 4:30 PM

मस्कट, 16 अप्रैल (वार्ता) ओमान में भारी बाढ़ के कारण नौ स्कूली बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई। अल अरबिया प्रसारक ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
इंडोनेशिया में मध्यम स्तर के भूकंप के झटके

इंडोनेशिया में मध्यम स्तर के भूकंप के झटके

16 Apr 2024 | 2:24 PM

जकार्ता , 16 अप्रैल (वार्ता) इंडोनेशिया में मंगलवार को मध्यम स्तरीय भूकंप के झटके महसूस किये गये। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के अनुसार आज सुबह करीब 07.00 बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.0 मापी गयी।

see more..
image