Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रंप-किम सम्मेलन से पहले जापान-अमेरिका वार्ता के लिए हुए सहमत

टोक्यो 21 जनवरी (स्पूतनिक) जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच फरवरी में प्रस्तावित दूसरे शिखर सम्मेलन से पहले वार्ता करने के लिए सहमत हो गये हैं।
जापान के विदेश मंत्रालय ने सोमवार कहा कि दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत में वार्ता पर सहमति व्यक्त की। मंत्रालय के बयान के अनुसार, “दोनों मंत्रियों ने जापान और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच फरवरी के मध्य में प्रस्तावित वार्ता पर समन्वय करने पर सहमति व्यक्त की।”
श्री पोम्पियो ने श्री कोनो को अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियो के शीर्ष जनरल किम योंग चोल की बातचीत की भी जानकारी दी।
अमेरिकी और जापानी विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया की खुफिया एजेंसियों द्वारा जापान के नागरिकों का अपहरण करने की समस्या के जल्द समाधान को लेकर भी मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।
गौरतलब है कि शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने श्री ट्रंप और श्री किम के बीच अगले महीने दूसरा शिखर सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की थी। इसी दिन श्री ट्रंप ने श्री चोल से सम्मेलन की तैयारियों को लेकर विस्तार से बातचीत की थी।
जापान अमेरिका-उत्तर कोरिया वार्ता पर नजदीक से निगाहें बनाये हुए है। जापान को उम्मीद है कि शिखर सम्मेलन से जापान के अपहृत नागरिकों की किस्मत का भी फैसला हो सकता है।
दिनेश, उप्रेती
स्पूतनिक
More News
मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

23 Apr 2024 | 1:05 PM

कुआलालंपुर 23 अप्रैल (वार्ता) मलेशिया के पेराक प्रांत में मंगलवार सुबह सेना के दो हेलिकॉप्टरों की रिहर्सल के दौरान टक्कर से 10 लोगों की मौत हो गयी।

see more..
पाकिस्तान, ईरान ने आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया

पाकिस्तान, ईरान ने आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया

23 Apr 2024 | 10:29 AM

इस्लामाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान और ईरान ने सोमवार को सैद्धांतिक रूप से अपने-अपने देशों में आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

see more..
image