Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद मादुरो ने किया जीत का दावा

काराकास 27 जनवरी (स्पूतनिक) वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने शनिवार को हुई सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद रविवार को दावा किया कि बैठक में उनके देश की जीत हुई है।
श्री मादुरो ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के बैठक खत्म होने से पहले ही हॉल से बाहर चले जाने का हवाला देते हुए इसे वेनेजुएला की जीत सबूत बताया।
शनिवार को वेनेजुएला के मौजूदा राजनीतिक संकट पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की बैठक आयोजित की गयी। सुरक्षा परिषद की यह बैठक लगभग पांच घंटे चली लेकिन परिषद किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी।
बैठक के बाद श्री मादुरो ने वेनेजुएला यूथ ऑर्गेनाइजेशन को संबोधित करते हुए कहा, “तालियां बजाकर विदेश मंत्री जॉर्ज अर्रेजा सराहना की जानी चाहिए। हमें संयुक्त राष्ट्र में जीत हासिल हुई है। यह बहुत बड़ी जीत है। हमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अधिकतर सदस्य राष्ट्रों का समर्थन हासिल हुआ है। माइक पोम्पियो बैठक को छोड़कर चले गये।”
गौरतलब है कि वेनेजुएला इस समय राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहा है। यहां विपक्ष ने राष्ट्रपति मादुरो के पिछले वर्ष फिर से राष्ट्रपति निर्वाचित होने को स्वीकार करने से इंकार कर दिया। बुधवार को वेनेजुएला की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया।
श्री मादुरो ने अमेरिका पर वेनेजुएला में सत्ता परिवर्तन के प्रयास करने के आरोप लगाते हुए उसके साथ राजनयिक संबंध समाप्त करने की घोषणा कर दी। रूस जोर देकर कह रहा है श्री मादुरो वेनेजुएला के वैध रूप से चुने गये राष्ट्रपति हैं।
दिनेश
स्पूतनिक
More News
टोंगा में भूकंप के झटके

टोंगा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 2:15 PM

वाशिंगटन , 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के टोंगा प्रान्त के फंगले'उंगा से 161 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बुधवार सुबह मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 1:41 PM

लॉस एंजिलिस, 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के अलास्का प्रांत में डगलस डीसी-4 मालवाहक विमानदुर्घटना ग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हो गई।

see more..
image