Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


ब्राजील बांध हादसे में मृतकों की संख्या 34 हई

ब्रासीलिया, 27 जनवरी (स्पूतनिक) ब्राजील के दक्षिण पूर्व में स्थित मिनास गेराइस प्रांत में बांध टूटने के कारण मरने वालों की संख्या 34 हो गयी है आैर लगभग 300 लोग लापता हैं।
अधिकारियों ने बताया कि बांध टूटने के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है। इस बांध पर देश की सबसे बड़ी खनन कंपनी वेले का स्वामित्व है। फेइजाओ लौह अयस्क खदान के पास स्थित यह बांध शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद एक बजे टूटा।
मिनास गेराइस के गवर्नर रोमेयू जेमा ने बताया कि कीचड़ में फंसे 50 लोगों को बचा लिया गया है और 23 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि मृतकों के शवों की तलाश शुरू कर दी गयी है। घटना के लिए जिम्मेदारा लोगों को बख्शा नहीं जाना चाहिए।
ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो ने ट्वीट किया, “इस स्तर पर बर्बादी देखने के बाद भावुक नहीं होना काफी मुश्किल है। उन्होंने बताया कि इजरायल की सरकार ने कीचड़ के भीतर दबे लोगों का पता लगाने के लिए खोजी उपकरण प्रदान करने की पेशकश की है जिसे स्वीकार कर लिया गया है।”
ब्राजील की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने वेले कंपनी पर 6.65 करोड़ डॉलर का शुरुआती जुर्माना लगाया है।
वेले कंपनी के आकंड़ो के अनुसार आपदा प्रभावित क्षेत्र में बांध टूटने के समय 427 लोग मौजूद थे जिनमें से 279 को बचा लिया गया। इस बांध को 1976 में बनाया गया था। इसमें खदान से निकले अवशिष्ट को रखा जाता था।
यामिनी, नीरज
स्पूतनिक
image