Friday, Mar 29 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस से साथ आईएनएफ संधि का अनुपालन बंद करेगा अमेरिका: पोम्पियो

वाशिंगटन, 02 फरवरी (वार्ता) अमेरिका रूस के साथ की गयी इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (आईएनएफ) संधि के तहत अपने दायित्यों का पालन करना शनिवार से बंद कर देगा।
टीएएसएस की खबर के अनुसार अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शुक्रवार को कहा कि प्रशासन रूस को आैपचारिक नोटिस देगा कि अगर वह संधि का कथित रूप से उल्लंघन करना बंद नहीं करेगा तो छह महीनों में अमेरिका 1987 हथियार नियंत्रण समझौते से अलग हो जाएगा।
पोम्पियो ने कहा कि उन्होंने दिसंबर 2018 में भी नोटिस दिया था, “ अगर रूस 60 दिनों के अंदर संधि के पूरी तरह से अनुपालन पर वापस नहीं आएगा तो हम इस संधि के तहत अपने दायित्यों काे निलंबित कर देंगे। ”
विदेश मंत्री ने कहा, “ रूस ने इन 60 दिनों में संधि के पूरी तरह से अनुपालन पर वापस लौटने के लिए किसी तरह का कदम उठाने से इनकार कर दिया है इसलिए अमेरिका दो फरवरी को आईएनएफ संधि के तहत निभाये जाने वाले अपने दायित्यों को निलंबित कर देगा। हम रूस और संधि से जुड़े अन्य पक्षों को औपचारिक रूप से सूचित करेंगे कि अमेरिका संधि के अनुच्छेद 15 का अनुसरण करते हुये छह महीनों के अंदर संधि से अलग हो रहा है।”
पोम्पियो के अनुसार, “ रूस ने अमेरिका के सुरक्षा हितों को खतरे में डाला है और जब रूस बेशर्मी से इसका उल्लंघन कर रहा है तो हम संधि द्वारा प्रतिबंधित नहीं हो सकते।”
पोम्पियो ने कहा, “ अगर रूस छह महीने के अंदर पूरी तरह से संधि के अनुपालन पर वापस नहीं लौटेगा तो संधि समाप्त हो जाएगी। ”
वर्ष 1987 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचोव द्वारा इस संधि पर हस्ताक्षर किये गये थे जिसमें हथियारों के एक पूरे वर्ग और 500 और 5,000 किलोमीटर के बीच की रेंज वाली जमीन से छोड़ी जाने वाली क्रूज मिसाइलों पर प्रतिबंध लगाया गया था।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
More News
गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

29 Mar 2024 | 10:28 AM

गाजा, 29 मार्च (वार्ता) गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हो गई है।

see more..
चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

29 Mar 2024 | 10:15 AM

बीजिंग, 29 मार्च (वार्ता) चीन में तूफान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी करना जारी रखा गया है और कहा गया है कि देश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता की तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

see more..
सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना ने गुरुवार को सीरियाई क्षेत्रों पर हवाई हमले किए, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए। सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार को शाम करीब 5:50 बजे इज़रायली सेना ने दमिश्क के ग्रामीण इलाके में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाते हुए कब्जे वाले सीरिया के गोलान हाइट्स की दिशा से हवाई हमला शुरू किया।

see more..
सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) सीरिया के उत्तरी अलेप्पो शहर में शुक्रवार तड़के सिलसिलेवार विस्फोट हुए।

see more..
image