Friday, Apr 19 2024 | Time 12:43 Hrs(IST)
image
दुनिया


साहीवाल कांड : मामला हल का जिम्मा सरकार का

इस्लामाबाद 05 फरवरी (वार्ता) लाहौर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सरदार मोहम्मद शमीम अहमद ने कहा कि साहीवाल हत्याकांड मामले का हल निकालने की जिम्मेदारी संघीय सरकार की है और उसे यह सूचित किया जाना चाहिए। मामले की अगली सुनवाई सात फरवरी को होगी
डॉन समाचार पत्र के अुनसार पंजाब पुलिस ने पिछले महीने एक कथित फर्जी मुठभेड़ में एक किशोरी अौर उसके माता-पिता खलील और नबीला तथा पड़ोसी जीशान सहित चार लोगों को मार डाला था। इससे पूरा देश स्तब्ध रहा गया था। जबकि सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में आधिकारिक संस्करण का खंडन किया गया।
मुख्य न्यायाधीश ने मामले की जाँच कर रही संयुक्त जांच टीम को बदलने के लिए न्यायिक आयोग के गठन की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि मृतक के परिवार के सदस्यों की गवाही दर्ज की जाए।
लाहौर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को मामले की संयुक्त जांच टीम की प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी थी। जेआईटी प्रमुख द्वारा अदालत में रिपोर्ट पेश करने में विफल रहने के बाद सुनवाई कुछ घंटों के लिए टाल दी गई थी।
मुख्य न्यायाधीश ने कहा, “अदालत को यह बताएं कि क्या सबूत इक्ट्ठा किये गये हैं। जिसके बारे में उन्हें बताया गया कि सभी दस्तावेजों को लिखित रूप में अदालत के समक्ष रखे गये हैं।”
न्यायाधीश अहमद ने पूछा कि अभियान चलाने के लिए आतंकवाद विरोधी विभाग को किसने भेजा और उस अधिकारी की गिरफ्तारी के बारे में पूछा जिसने साहिवाल ऑपरेशन और मामले में शामिल अन्य संदिग्धों के लिए आदेश दिए।
याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने कहा, “इस मामले में हालांकि 16 लोग शामिल थे जिनमें से केवल पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।”
जेआईटी के प्रमुख ने अदालत को बताया कि जिस अधिकारी ने अभियान शुरू करने का आदेश दिया था उसे निलंबित कर दिया गया है और उसे जांच का हिस्सा बनाया गया है।
मुख्य न्यायाधीश ने चेतावनी देते हुए कहा, “अगर कोई रिकॉर्ड बदलने की कोशिश करता है, तो आप सभी जेल में होंगे।”
न्यायाधीश ने मामले को सुलझाने के लिए सरकार से अगली सुनवाई में जवाब पेश करने के निर्देश दिये और सात फरवरी तक सुनवाई स्थगित कर दी।
उप्रेती.संजय
वार्ता
More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image