Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


इमारत में आग लगने से बच्चे समेत नौ लोगों की मौत

पेरिस, 05 फरवरी (वार्ता) फ्रांस की राजधानी पेरिस में मंगलवार को आठ मंजिला एक इमारत में आग लगने से एक बच्चे समेत नौ लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य झुलस गये। अग्निशमन सेवा के अधिकारी ने यह जानकारी दी।
बीबीसी न्यूज की खबर के अनुसार छह दमकलकर्मी समेत 30 से अधिक लोग झुलस गये हैं । इनमें से एक की हालत गंभीर है।
अब तक 50 लोगों को सीढ़ी के जरिए बचाया गया है।
पेरिस के अभियोजक का कहना है कि यह भी हो सकता है कि आग जानबूझकर लगाई गयी हो। इस संबंध में पुलिस ने एक महिला संदिग्ध को हिरासत में लिया है।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि देश की सुबह एक त्रासदी के साथ हुई। उन्होंने दमकलकर्मियों के साहस की सराहना की।
फ्रांस की राजधानी के एरलांगर सड़क पर स्थित इमारत में रात एक बजे आग लगने के तुरंत बाद इसने दो मंजिलों को अपनी चपेट में ले लिया। आग और धुएं से बचने के लिए कुछ नागरिकों को आस-पास की छतों पर छलांग लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा।
एक प्रत्यक्षदर्शी ने फ्रांस टेलीविजन से कहा, “ रात को आग लगने के बाद हर तरफ धुआं फैल गया। मैं इमारत के सबसे ऊपर की आठवीं मंजिल पर रहता हूं। इसलिए मैंने बालकनी से होते हुये सुरक्षित स्थान पर पहुंचने की कोशिश की। थोड़ी देर बाद मैं एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचा जहां कुछ अन्य लोग भी आग से बचकर पहुंच गये।”
करीब 250 दमकलकर्मी लोगों को अाग से बचाने में लगे थे। अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि पांच घंटे के अभियान के बाद आग पर नियंत्रण पा लिया गया है लेकिन मृतकों की संख्या अभी बढ़ सकती है।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
image