Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


यूनान और इटली ने ईरान से तेल खरीद रोकी

माॅस्को 05 फरवरी (स्पूतनिक) ईरान के पेट्रोलियम मंत्री बिजन जंगेनेह ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट मिलने के बावजूद यूनान और इटली ने ईरान से तेल की खरीद बंद कर दी है।
अमेरिका ने मई में संयुक्त व्यापक कार्य योजना से बाहर निकलने के बाद ईरान के खिलाफ दोबारा प्रतिबंध लगा दिय थे। प्रतिबंधों का पहला दौर अगस्त में लागू हुआ था। इसके बाद प्रतिबंधों का दूसरा दौर नवंबर में लागू हुआ था जिसमें विशेष रूप से ईरान के तेल निर्यात को लक्षित किया गया हालांकि आठ देशों चीन, यूनान, भारत, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और तुर्की को ईरानी तेल आयात करने के लिए अस्थायी छूट दी गई थी।
श्री जंगेनेह ने बताया कि तुर्की के अलावा किसी भी यूरोपीय देश ने ईरान से तेल नहीं खरीदा है। यूनान और इटली ने छूट मिलने के बावजूद ईरान से तेल खरीदने से इंकार कर दिया है तथा वह ईरान के पत्राचार का जवाब भी नहीं दे रहे हैं।
उन्होंने बताया कि अमेरिका की मंशा ईरान के निर्यात पर रोक लगाकर उसे पैसे कमाने से रोकने की है। अगर किसी तरह ईरान तेल बेचने में कामयाब हो जाता है तो अमेरिका किसी किस्म के धन हस्तांतरण पर रोक लगा देगा। उन्होंने प्रतिबंधों के प्रभावी होने के बाद की अवधि में ईरानी तेल निर्यात सें संबंधित कोई भी आंकड़ा प्रदान करने से इंकार कर दिया। उन्होंने यह बताने से भी इंकार कर दिया कि ईरान अमेरिकी उपायों को दरकिनार करने के लिए क्या करेगा।
राम, यामिनी
स्पूतनिक
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image