Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:40 Hrs(IST)
image
दुनिया


‘दोहा वार्ता’का फिलहाल बेनतीजा : तालिबान

दोहा, 04 मार्च (स्पूतनिक) तालिबान ने कहा है कि कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के वार्ताकार दल और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडलों के बीच जारी वार्ता फिलहाल किसी नतीजे तक नहीं पहुंची पाई है।
तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने रविवार को टि्वटर पर कहा, “दोहा में वर्तमान दौर की वार्ता चरण-दर-चरण आगे बढ़ रही है। चुंकि मुद्दे बेहद महत्पूर्ण और नाजुक हैं इसलिए इसकी प्रगति उतनी ही सावधानी और सतर्कता के साथ हो रही है। जनवरी में अमेरिका और तालिबान के बीच हुई पिछले दौर की वार्ता में अफगानिस्तान से अमेरिकी सुरक्षा बलों की वापसी और इस देश को दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल होने से रोकने के संबंध में सहमति बनी थी लेकिन इस दौर की वार्ता इन दोनों मुद्दों पर विस्तार से विचार-विमर्श करने के लिए शुरू की गई है। दोहा में जारी बातचीत अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है।”
अमेरिका और तालिबान के बीच नई दौर की वार्ता 25 फरवरी को दोह में शुरू हुई थी। इसके तीन दिन बाद अफगानिस्तान समस्या के समाधान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जालमय खलीलजाद ने वार्ता को उपयोगी बताया था।
जनवरी में हुई पिछले दौर की वार्ता में एक सहमति के तहत अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की वापसी के बदले तालिबान इस देश में अल-कायदा के आतंकवादियों (रूस में प्रतिबंध) को पनाह नहीं देने की गारंटी देने के लिए तैयार हुआ था।
प्रियंका आशा
स्पूतनिक
image