Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान ने जमात उद दावा समेत 40 आतंकवादी समूहों पर लगाया प्रतिबंध

इस्लामाबाद 05 मार्च (वार्ता) आतंकवाद के खिलाफ बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने इस्लामी आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जमात उद दावा समेत 40 समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया है लेकिन इसमें पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का नाम शामिल नहीं है।
सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी आतंकवाद विरोधी प्राधिकार की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है जिसमें 26/11 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा और आतंकवाद को धन देनेवाला संगठन एफआईएफ को भी शामिल किया गया है। ये दोनों ही समूह लश्कर के महत्वपूर्ण संगठन हैं। पाकिस्तान सरकार ने इन्हें निगरानी सूची में रखने के 24 घंटे के बाद नयी सूची जारी की है।
भारतीय अधिकारियों ने नयी दिल्ली में कहा कि इन आतंकवादी संगठनों को निगरानी सूची में रखा जाना संतोषजनक नहीं है। पाकिस्तान में वर्ष 1997 के कानून के आधार पर इन आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस सूची में हालांकि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का नाम शामिल नहीं है। हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 44 जवान शहीद हो गये थे।
इससे पूर्व नयी दिल्ली में एक महत्वपूर्ण सूत्र ने बताया कि केवल शब्दों से भारत सरकार संतुष्ट नहीं होगी। सूत्र ने कहा, “उन्हें वॉच लिस्ट में डाला गया है या उन पर कार्रवाई भी की जाएगी। हमने इन शब्दों को पहले भी सुना है और इस तरह की बातें कई सरकारों द्वारा कही गयी। अगर यह एक नया सोच (नई मानसिकता) वाला पाकिस्तान है, तो हम उम्मीद करते हैं कि जमीन पर भी नयी कार्रवाई देखेंगे।”
इस बीच पाकिस्तान सरकार ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के दो नजदीकी रिश्तेदारों मुफ्ती अब्दुल रऊफ और हमद अजहर समेत 44 लोगों को मंगलवार को एहतियातन हिरासत में ले लिया।
पाकिस्तानी गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री शहरयार आफरीदी और गृह सचिव आजम सुलेमान खान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि अजहर के भाई बताये जा रहे हमद अजहर और एक अन्य रिश्तेदार मुफ्ती अब्दुल रऊफ समेत 44 लोगों को हिरासत में लिया गया है।
मंत्रालय की आेर से जारी एक बयान के मुताबिक राष्ट्रीय कार्य योजना लागू करने के मकसद से एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी। राष्ट्रीय सुरक्षा समिति में लिये गये फैसलों के आधार पर इस तरह की कार्रवाइयां जारी रहेंगी।
पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने कहा है कि मंगलवार को उठाये गये कदम घोषित आतंकवादी संगठनों के खिलाफ अभियान को तेज करने का नतीजा है।
संजय दिनेश
वार्ता
image