Friday, Mar 29 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


सीरिया:अमेरिकी हमलों में आईएस से जुड़े 50 मरे

दमिश्क 11 मार्च (शिन्हुआ) सीरिया के पूर्वी इलाके में स्थित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के मजबूत ठिकाने पर सोमवार को अमेरिका नीत हवाई हमलों में इस संगठन से जुड़े कम से कम 50 लोग मारे गये।
सीरियाई समाचार एजेंसी ‘साना’ के अनुसार अमेरिकी हवाई हमलों के दौरान डेर अल जौर प्रांत के बाघौज शहर में स्थित आईएस के ठिकानों काे निशाना बनाया गया। मारे गये लोगों में अधिकांश बच्चे और महिलाएं शामिल हैं।
आत्मसमर्पण के लिए आईएस और उसके परिवार के सदस्यों के लिए समय सीमा समाप्त होने के बाद अमेरिका समर्थित सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) ने रविवार को पूर्वी सीरिया में आईएस के खिलाफ अंतिम लड़ाई शुरू करने की घोषणा की थी। उसी के बाद यह हमला हुआ है।
आईएस आतंकवादियों और उनके परिवार के सदस्यों के आत्मसमर्पण की समय सीमा रविवार दोपहर को समाप्त हो गई जिसके बाद एसडीएफ का ऑपरेशन बघौज के खेतों में फिर से शुरू हो गया।
गौरतलब है कि एसडीएफ ने पहले आईएस के खिलाफ आखिरी अभियान मार्च में शुरू किया था, लेकिन बाद में आईएस और उनके परिवार के सदस्यों को बाहर जाने की अनुमति देने के लिए इसे रोक दिया गया था।
आईएस के आतंकवादियों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने इलाके को छोड़ दिया जबकि कई अन्य अभी भी क्षेत्र में मौजूद हैं और आत्मसमर्पण करने से इंकार कर रहे हैं।
अमेरिका नीत गठबंधन के समर्थन के साथ कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाले एसडीएफ ने पिछले साल सितंबर से पूर्वी सीरिया में पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र से आईएस को खत्म करने के लिए व्यापक आक्रमण शुरू किया। आईएस आतंकवादी अब बघौज के खेत में दो वर्ग किलोमीटर से भी कम क्षेत्र में सीमट कर रह गए हैं।
संजय आशा
शिन्हुआ
image