Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


कांगो में कबीलाई संघर्ष में कम से कम 535 लोगों की मौत: संरा

संयुक्त राष्ट्र, 12 मार्च (शिन्हुआ) कांगो गणराज्य में जनजातीय कबीलों के बीच हाल ही में हुये संघर्ष में कम से कम 535 लोगों की मौत हो गई है। कांगो नदी में बहाए गए शवाें की तलाश के बाद इस संख्या के और बढ़ने की आशंका है।
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि पिछले वर्ष 16-18 दिसंबर को शुरू हुई कबीलाई झड़पाें में 535 लोगों की मौत हो गई है और 111 घायल हो गये हैं। कांगो नदी में शवों की तलाश होने के बाद इस संख्या में अौर इजाफा होने की आशंका है।
उन्होंने बताया “इस दौरान लापता हुये लोगों की संख्या की पुष्टि करना संभव नहीं है। अनुमान के आधार पर हिंसा की वजह से 19,000 लोग विस्थापति हो गये हैँ।”
जांच में पाया गया है कि बानुनु और बाटेंडे कबीलों के बीच बानुनु प्रमुख को दफन करने को लेकर संघर्ष शुरू हुआ था। संघर्ष में राइफल्स, चाकू, धनुष, तीर, गैसोलीन का इस्तेमाल किया गया जिससे लेागों को बचकर भागने का बहुत कम समय मिल पाया।
कांगो की राजधानी किंशासा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार जनजातीय कबीलों के प्रमुखों की सहायता से इन हमलों को अंजाम दिया गया।
प्रवक्ता ने कहा, “रिपोर्ट में बताया गया कि सरकार ने हिंसा को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जिससे इसे बढ़ने में और भी मदद मिली।” कांगों में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन की प्रमुख लीला जेरूगुई ने किंशासा सरकार से क्षेत्र में शांति बहाल करने और विस्थापितों की सुरक्षित और स्वैच्छिक वापसी का इंतजाम करने का आह्रवान किया है।
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैचलेट ने हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
प्रियंका जितेन्द्र
शिन्हुआ
image