Friday, Apr 19 2024 | Time 12:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


जटिल के बजाय सरल विमान बनाये जायें : ट्रंप

वाशिंगटन 13 मार्च (वार्ता) विमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटना के मद्देनजर अपनी राय रखते हुये जटिल के बदले सरल विमान बनाने की सलाह दी है ताकि “वैज्ञानिक के बजाय पायलट” उन्हें उड़ा सकें।
इस बीच अमेरिकी विमानन नियामक ने कहा है कि मैक्स विमानों की कार्य क्षमता को लेकर कोई मसला नहीं है और इसलिए अभी इन पर प्रतिबंध लगाने का कोई आधार नहीं है।
श्री ट्रंप ने एक ट्वीट में लिखा “विमान उड़ाने के लिहाज से काफी जटिल बनते जा रहे हैं। अब इसके लिए पायलट की नहीं एमआईटी (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के कम्प्यूटर विज्ञानियों की जरूरत है। हर उत्पाद में यही हो रहा है - अक्सर पुराने तथा सरल डिजाइन ज्यादा बेहतर हैं इसके बावजूद अनावश्यक कदम बढ़ाने की कोशिश होती है। यह बड़ी लागत के साथ किया जाता है जबकि इनसे फायदा काफी कम होता है।”
उन्होंने लिखा “मैं अपने पायलट के रूप में अलबर्ट आइंस्टाइन को नहीं चाहता। मैं चाहता हूँ कि अच्छे पेशेवर पायलट को आसानी से और तुरंत विमान को नियंत्रित करने की अनुमति दी जाये।”
उल्लेखनीय है कि पिछले पाँच महीने में दो बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं जिनमें 346 लोग मारे गये हैं। इंडोनेशिया में गत अक्टूबर में लायन एयर की दुर्घटना में चालक दल के सदस्यों समेत 189 लोग मारे गये थे। इस साल 10 मार्च को इथोपिया में इथोपियन एयरलाइन के हादसे में चालक दल के सदस्यों समेत 157 लोगों की मौत हो गयी।
इस बीच कार्यवाहक फेडरल विमानन प्रशासक डेनियल के. एल्वेल ने एक बयान में कहा कि अब तक के उपलब्ध आँकड़ों के अनुसार बोइंग 737 मैक्स विमानों की कार्यक्षमता के साथ कोई समस्या नहीं है तथा विमानों के परिचालन पर रोक लगाने का कोई आधार नहीं है। उसने कहा कि यदि गत 10 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त इथोपियन एयरलाइंस की उड़ान संख्या ईटी-302 के संबंध में कोई आँकड़ा आता है जिनसे विमान की क्षमता को लेकर कोई खामी उजागर हो तो एफएए तुरंत कार्यवाही करेगा।
अजीत जितेन्द्र
वार्ता
More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image