Friday, Apr 19 2024 | Time 12:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


न्यूजीलैंड हमले में चार पाकिस्तानी नागरिकों की मौत

इस्लामाबाद 16 मार्च(शिन्हुआ) न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हुए हमलों में कम से कम चार पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हुयी है और नौ अन्य लापता हैं।

स्थानीय न्यूज चैनल ‘दुनिया’ ने क्राइस्टचर्च में रह रहे लोगों के हवाले से शनिवार को बताया कि चार पाकिस्तानी नागरिकों की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हो गयी।
पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने शनिवार को न्यूजीलैंड हमले के दौरान लापता हुए नौ नागरिकाें की सूची जारी की। श्री फैजल ने कहा,“ न्यूजीलैंड स्थित हमारे राजनियक इस संबंध में और सूचनाएं जुटा रहे हैं। अस्पताल में भर्ती एक नागरिक की हालत गंभीर है।”
विदेश मंत्रालय ने न्यूजीलैंड हमले की जानकारी मुहैया कराने के लिए एक संकट प्रबंधन प्रकोष्ठ बनाया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार न्यूजीलैंड में पांच हजार से अधिक पाकिस्तानी नागरिक रहते हैं।
पाकिस्तान ने शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा करने गये लोगों पर गोलीबारी की घटना कड़े शब्दों में निंदा की है।
शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें 49 लोग मारे गये और 42 लोग जख्मी हो गए हैं। इनमें से दो की हालत नाजुक बनी हुई है। क्राइस्टचर्च स्थ‍ित डीन एवेन्यू मस्जिद में 41 लोग मारे गए और लिनवुड मस्जिद में सात की मौत हो गई।
इस हमले में दो भारतीय घायल हुये हैं जबकि हमले के बाद से पांच भारतीय लापता हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि भारतीय मूल के दो और व्यक्ति घायल हुए हैं लेकिन विस्तृत जानकारी एकत्र की जा रही है। कुछ प्रक्रियाओं की वजह से घायलों और अन्य के संबंध में न्यूजीलैंड से सटीक जानकारी मिलने में कुछ समय लग सकता है।
न्यूजीलैंड में भारतीय दूतावास में दिन-रात हेल्प लाइन सुविधा शुरू की गयी है जिससे लोग इस घटना के संबंध में सूचनाएं और सहायता ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अार्डर्न को एक पत्र भेजकर क्राइस्टचर्च की घटना से प्रभावित परिवारों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक समाज में घृणा और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।
हमले के संदिग्ध की पहचान ब्रेंटन हैरिसन टैरेंट के रूप में की गयी है।
आशा जितेन्द्र
शिन्हुआ
More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image