Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


न्यूजीलैंड हमलावर ने सबसे बड़ी कंपनी से खरीदे थे हथियार

क्राइस्टचर्च, 18 मार्च (शिन्हुआ) न्यूजीलैंड के सबसे बड़े हथियार विक्रेता ‘गन सिटी’ ने सोमवार को कहा कि क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों के हमलावर ने पांच में से चार हथियार विधिवत उसकी कंपनी से खरीदे थे।
इस बीच, प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा है कि 10 दिन के अंदर हथियार कानून में बदलाव कर लिया जायेगा। सुश्री आर्डर्न ने बताया कि मंत्रिमंडल ने इस पर सहमति दे दी है। उन्होंने कहा है कि देश की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए हरसंभव उपाय किये जायेंगे।
कंपनी के मालिक डेविड टिप्पल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संदिग्ध ने चार बंदूकें ऑन लाइन खरीदी थी लेकिन अर्ध स्वचालित हथियार उसकी कंपनी से नहीं खरीदे गये और इसी हथियार से उसने लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारीकी थी। उन्होंने कहा कि हमलावार के पास ‘ए श्रेणी’ का लाइसेंस है।
श्री टिप्पल ने हथियार कानून के बारे में चर्चा करने से इन्कार करते हुए कहा कि उनकी कंपनी ने हमलावर को हथियार बेच कर कोई गलती नहीं की है।
जुमे की नमाज के दौरान अल-नूरी और लिनवुड मस्जिदों पर हुए हमले 50 लोगों की मौत और इतने ही लोगों के घायल होने की दुखद घटना के मद्देनजर देश की सबसे बड़ी हथियार प्रदर्शनी ‘कुमेयु मिलिशिया ’का अायोजन रद्द कर दिया गया है। आयोजकों ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि देश की सर्वाधिक दुखद घटना के कारण प्रदर्शनी का आयोजन रद्द किया जाता है।
पिछले पांच वर्ष से इस वार्षिक प्रदर्शनी का आयोजन होता रहा है।
हमलावर ब्रिटिश मूल का ब्रेंटन टैरेंट (28) है आैर वह ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है।
आशा.श्रवण
शिन्हुआ
image