Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
दुनिया


भ्रष्टाचार के मामले में ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति गिरफ्तार

रियो डी जेनेरो 22 मार्च (वार्ता) ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति माइकल तेमेर को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया है।
स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि श्री तेमेर को साओ पाउलो से गिरफ्तार किया गया। अठहत्तर वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ कई मामलों में जांच चल रही है हालांकि वह किसी भी आरोप से इंकार करते रहे हैैं। वह 2016 से 2018 तक राष्ट्रपति रहें और इस दौरान उन्हें गिरफ्तारी से कानूनी संरक्षण मिला हुआ था।
सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार की जांच के लिए शुरू किये गये ‘ऑपरेशन कार वॉश’ के दौरान कई राजनेता और प्रमुख कारोबारियों को या तो दोषी करार दिया गया है या उन पर आरोप तय किये गये हैं। तेमेर सरकार के खनन एवं ऊर्जा मंत्री मोरीरा फ्रैंको अौर पूर्व राष्ट्रपति के करीबी मित्र सेवानिवृत्त कर्नल जोआओ बाप्तिस्ता लीमा फिल्हो समेत सात लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।
श्री तेमेर पर कई मामले दर्ज हैं लेकिन उन्हें गिरफ्तार रिश्वतखोरी के मामले में किया गया है। उन पर परमाणु संयंत्र के अनुबंध के बदले एक निर्माण कंपनी एंजेविक्स से 10 लाख रियाल (262000 डॉलर) की रिश्वत लेने का आरोप है। श्री फ्रैंको और श्री लीमा पर इस मामले में बिचौलिये की भूमिका निभाने का आरोप है।
यामिनी राम
वार्ता
image