Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान में आतंकवादियों के हमले में 12 पुलिसकर्मियों की मौत

काबुल, 28 मार्च (शिन्हुआ) अफगानिस्तान लड़ाई को समाप्त करने के लिए शांति प्रयासों के बीच दक्षिणी हेलमंद प्रांत के कजाकी जिले में गुरुवार को आतंकवादियों के हमले में 12 पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी।
प्रांतीय परिषद के प्रमुख अता जान हक्का के अनुसार आतंकवादियों ने गुरुवार तड़के ज़ाबुल प्रांत के सियारी जिले में पुलिस चौकियों को निशाना बनाया, जिसमें सात पुलिस कर्मियों की मौत हो गयी।
प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता गुल इस्लाम सयाल ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि हमलों में दोनों ओर से लोग हताहत हुए हैं। मामले की जांच शुरू कर दी गयी है।
पुलिस पर गुरुवार को ही एक अन्य हमले में प्रवर्तन एजेंसी का जवान मारा गया।
प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता ज़मान हमदाद ने कहा कि दक्षिणी हेलमंड प्रांत में काजकी जिले के पॉज़ाक क्षेत्र में आतंकवादियों ने एक चौकी पर हमले में पांच पुलिसकर्मी मारे गये और दो अन्य को घायल हो गये। अधिकारियों के अनुसार हमले में तालिबान के आतंकवादी भी मारे गये हैं।
तालिबान आतंकवादियों के ताजा हमले के बीच मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि अफगानिस्तान में शांति के लिए अमेरिकी विशेष दूत ज़ल्माय खलीलज़ाद ने अपने प्रयास फिर से शुरू कर दिये और इसी सिलसिले में शांति वार्ता को सफल बनाने के लिए सोमवार से सात देशों की यात्रा पर रवाना हो गये।
उल्लेखनीय है कि तालिबान ने पिछले वर्ष नवंबर में अमेरिका के साथ पांच दौर की सीधी वार्ता शुरू की थी। अफगानिस्तान सरकार ने किसी भी समझौते से इनकार कर दिया है।
अफगानिस्तान सरकार के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने बुधवार को तालिबान को अफगानिस्तान में “शांति लाने के लिए बाधा” बताया था। यह कहते हुए कि आतंकवादी समूह अफगान सरकार के साथ बात करने से इनकार कर रहा है, वह अपने इस्लामी राज को फिर से स्थापित करना चाहता है जो अफगानों को अस्वीकार्य है।
राम.श्रवण
शिन्हुआ
image