Friday, Apr 19 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


खशोगी के बच्चों को सऊदी अरब दे रहा है बड़ी रकम

रियाद 02 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के प्रतिष्ठित समाचार पत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ में कॉलम लिखकर सऊदी अरब शासक के खिलाफ वाले बुलंद आवाज उठाने वाले सऊदी मूल के तेज तर्रार पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद उनके चार बच्चों को हर माह 10 हजार डॉलर दिया जा रहा है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि पत्रकार की हत्या को लेकर परिवार का मुंह बंद रखने के लिए सऊदी शासन ने यह कदम उठाया है।
सऊदी अधिकारियों के अनुसार श्री खशोगी के चार बच्चों,दो बेटे और दो बेटियों को इसके अलावा जेद्दा में 40 लाख डाॅलर के मकान भी दिये गये हैं। उन्होंने कहा, “प्रत्येक बच्चे को 10 हजार डॉलर और मकान दिये गये हैं तथा यह राशि हर माह दी जा रही है। मकान संभवत: बाद में बेच दिया जायेगा और बच्चे रकम ले लेगें। ”
अधिकारियों का मानना है कि खशोगी हत्याकांड की सुनवाई पूरी होने के बाद बच्चों को और बड़ी रकम मिल सकती है।
कुछ अधिकारियों का मानना है कि पत्रकार की हत्या के बाद सऊदी शासक के खिलाफ परिजनों की कड़ी आलोचनाओं से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है, हालांकि एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं में मारे जाने वालों के परिजनों के लिए शासन आर्थिक मदद करता है।
एक पूर्व सऊदी अधिकारी ने कहा कि यह श्री खशोगी के बच्चों को पैसा देकर ये बताने का तरीका है कि उनके साथ घोर अन्याय हुआ है।
उल्लेखनीय है कि श्री खशोगी पिछले साल अक्टूबर में तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास जाने के बाद से लापता थे। बाद में तुर्की ने खुलासा किया था कि पत्रकार की दूतावास में हत्या कर दी गयी। तुर्की के इस आरोप का सऊदी अरब ने जोरदार ढंग से खंडन किया था लेकिन विश्व समुदाय में इसकी कड़ी आलोचना होने पर स्वीकार किया कि पत्रकार दूतावास में झड़प के दौरान मारा गया। हत्याकांड की जांच चल रही है।
आशा टंडन
वार्ता
More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image