Friday, Apr 26 2024 | Time 03:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाक ने भारत से तनाव घटाने के लिए मांगी अमेरिकी मदद

इस्लामाबाद 03 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने भारत के साथ बातचीत बहाल करने तथा तनाव कम करने में अमेरिका से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अनुरोध किया है।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ मंगलवार को फोन पर बातचीत के दौरान इस आशय का अनुरोध किया। विदेश कार्यालय ने बुधवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी।
पिछले 14 फरवरी को पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन हमले में 44 जवानों के शहीद होने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया था।
श्री कुरैशी ने श्री पोम्पिओ को भारतीय वायु सेना के पाॅयलट अभिनंदन वर्तमान को वापस भारत को सौंपने समेत पाकिस्तान की ओर से तनाव कम करने के उपायों के बारे में बताया गया। दोनों नेताओं ने क्षेत्र की मौजूदा स्थिति तथा द्विपक्षीय मसलों पर भी विचार-विमर्श किया।
श्री कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों का क्षेत्र की शांति तथा स्थिरता पर विशेष प्रभाव है। क्षेत्र में तनाव कम करने को लेकर अमेरिका की भूमिका प्रशंसनीय है।
इस बातचीत के दौरान अफगाानिस्तान शांति प्रक्रिया को जारी रखने के लिए भी विचार-विमर्श किया गया। दोनों नेताओं ने इस मसले पर सहयोग जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की।
इससे अलग श्री कुरैशी ने करतारपुर कॉरीडोर की चर्चा करते हुए कहा कि इस कॉरीडोर का इसी वर्ष गुरू नानक देव की जयंती पर उद्घाटन कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा,“कॉरीडोर के खुलने से ना केवल भारत के साथ हमारे संबंध सुधरेंगे बल्कि सिख समुदाय को धार्मिक पर्यटन के लिए अवसर भी मिलेगा।”
रेडियो पाकिस्तान ने बताया कि विदेशों में पाकिस्तानी मिशन पांच साल की अवधि के लिए कई वीजा जारी करेंगे और नई विमानन नीति उत्तरी क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देगी।
विदेश मंत्री ने कहा कि पर्यटन को सफलतापूर्वक बढ़ावा देने के लिए संघीय, प्रांतीय और स्थानीय सरकारों को आतिथ्य, सेवा, परिवहन क्षेत्रों के साथ मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि देश में पर्यटन और कला को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न हितधारकों को एक साथ लाने के लिए राष्ट्रीय पर्यटन समन्वय बोर्ड की स्थापना की गई है।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
image