Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


असांजे का अमेरिका को प्रत्यर्पित किया जाना मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन : विशेषज्ञ

संयुक्त राष्ट्र,12 अप्रैल(वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि लंदन में गिरफ्तार किए गए विकीलीक्स के सह संस्थापक जूलियन असांजे को अगर अमेरिका को प्रत्यर्पित किया जाता है तो यह उनके मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन होगा।
इक्वाडोर सरकार ने असांजे को लंदन स्थित अपने दूतावास में और राजनयिक शरण देने से मना कर दिया था और इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था।
न्यायिक प्रकिया का पालन किए बगैर सजा दिए जाने के मामलों को देखने वाली संयुक्त राष्ट्र की विशेष प्रतिनिधि एगनेस कालामार्ड ने ट्वीट करके कहा कि असांजे को दूतावास से बाहर निकाला जाना और गिरफ्तार किया जाने से उनके प्रत्यर्पण की दिशा में एक कदम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि अब ब्रिटेन ने निरंकुश तरीके से उन्हें अपनी गिरफ्त में ले रखा है।
प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार ब्रिटेन अब इस बात का आकलन करेगा कि आस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे को अमेरिका को प्रत्यर्पित किया जाए या नहीं क्योंकि वहां उन्हें पांच वर्ष कैद की सजा हो सकती है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन ने लिखित में इक्वाडोर सरकार को यह आश्वासन दिया है कि असांजे को किसी ऐसे देश को नहीं सौंपा जाएगा जहां उन्हें टार्चर किया जाने अथवा मौत की सजा दिए जाने की आशंका है।
कल जब असांजे को सेंट्रल लंदन की अदालत में पेश हुए तो उन्हें अदालत में 2012 में आत्मसमर्पण नहीं करने का दोषी पाया गया और अब उन्हें एक वर्ष कैद की सजा सुनाई गई है।
निजता के अधिकार पर एक अन्य प्रतिनिधि जोई कान्नाटाकी ने जारी एक बयान में कहा “ भले ही असांजे को गिरफ्तार कर लिया गया है लेकिन इसके बावजूद मैं अपने उन प्रयासों का आकलन करना नहीं छोडूंगा जिनमें उनकी निजता का उल्लंघन होने का दावा किया गया है। उन्हें जहां भी रखा जाएगा मैं वहीं जाकर उनसे बातचीत करूंगा तथा देखने जाउंगा।”

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि चूंकि लंदन ने मानवाधिकार संधि का अनुमोदन कर रखा है ऐसे में इस कानून के अनुरूप उन्हें अपनी कहीं भी निर्बाध आने जाने की स्वतंत्रता के अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए।
जितेन्द्र आशा
वार्ता
More News
अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

23 Apr 2024 | 1:17 PM

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मोरहाउस कॉलेज में संबोधन कार्यक्रम को कुछ संकाय सदस्य विरोध कर रहे हैं।

see more..
मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

23 Apr 2024 | 1:05 PM

कुआलालंपुर 23 अप्रैल (वार्ता) मलेशिया के पेराक प्रांत में मंगलवार सुबह सेना के दो हेलिकॉप्टरों की रिहर्सल के दौरान टक्कर से 10 लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image