Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार प्रमुख ने किया सूडान से प्रदर्शनकारियों को रिहा करने का आग्रह

मॉस्को 12 मार्च (स्पूतनिक ) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाशलेट ने सूडान के अधिकारियों से सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हिरासत में लिये गये लोगों को छोड़ने और उनके प्रति किसी तरह की हिंसक कार्रवाई से बचने का आग्रह किया हैै।
सुश्री बाशलेट ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा,“ सूडान में भारी संकट और अनिश्चितता का माहौल है। हम स्थिति पर बारीक नजर रखे हुए हैं। हम अधिकारियों से अपील करते हैं कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रह रहे लोगों से किसी तरह की हिंसा से पेश नहीं आया जाये। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सुरक्षा बल और देश की न्यायपालिका कानून के तहत काम करती है और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।”
उन्होंने सूडान के अधिकारियों से आग्रह से किया कि स्वतंत्रता के अधिकार का उपयोग करते हुए सूडानी नागरिकों की मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों को रिहा किया जाये।
उन्होंने कहा,“ मैं सूडान सरकार से लोगों की मांगों को पूरा करने का आग्रह करती हूं। लोगों की आशा एवं आक्षांओं को पूरा करने के लिए ठोस कदम उठाये जाने की आवश्यकता है। दिसंबर 2018 से शुरु किए गए सरकार विरोधी अभियानों के दौरान लाेगों पर बल प्रयोग की घटना की त्वरित जांच की जाये।”
उल्लेखनीय है कि सूडान में ब्रेड की बढ़ती कीमतों के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन शुरु हुआ था जो बाद में सरकार विरोधी हो गया और लोग राष्ट्रपति उमर बशीर के इस्तीफे की मांग करने लगे। सरकार विरोधी प्रदर्शन के बीच सेना ने राष्ट्रपति को गुरुवार को पद से हटा दिया और उन्हें हिरासत में ले लिया।
रक्षा मंत्री अवद इब्ने औफ ने सरकारी टीवी पर देश को संबोधित करते हुए कहा ,“मैं रक्षा मंत्री के तौर पर सरकार के गिरने का एलान करता हूं। सरकार के प्रमुख को एक सुरक्षित स्थान में हिरासत में रखा गया है।”उन्होंने कहा कि श्री बशीर की जगह अंतरिम सैन्य परिषद दो साल के लिए शासन करेगी। कहा ,“ हमने सूडान के 2005 के संविधान को निरस्त कर दिया है। हम तीन माह के लिए आपातकाल की घोषणा करते हैं और नए आदेश तक देश की सीमाएं और हवाई क्षेत्र को बंद करने का आदेश देते हैं।”
आशा जितेन्द्र
स्पूतनिक
More News
टोंगा में भूकंप के झटके

टोंगा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 2:15 PM

वाशिंगटन , 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के टोंगा प्रान्त के फंगले'उंगा से 161 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बुधवार सुबह मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 1:41 PM

लॉस एंजिलिस, 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के अलास्का प्रांत में डगलस डीसी-4 मालवाहक विमानदुर्घटना ग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हो गई।

see more..
image