Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:23 Hrs(IST)
image
दुनिया


सूडान के साथ संबंध बेहतर रखेंगे: चीन

बीजिंग, 12 अप्रैल(शिन्हुआ) चीन ने कहा है कि सूडान में परिस्थितियां चाहे कैसी भी हो लेकिन चीनी सरकार उसके साथ दोस्ताना और मैत्रीपूर्ण सहयोगात्मक संबंध बनाकर रखेगी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने आज कहा “ चीन ने हमेशा गैर हस्तक्षेप के सिद्धांत का पालन किया है और किसी भी देश के आंतरिक मामलों में कभी भी हस्तक्षेप नहीं किया है तथा हमारा मानना है कि सूडान अपने आंतरिक मामलों का निपटारा करने में सक्षम है और अपने राष्ट्रीय हितों , शांति तथा स्थिरता की रक्षा करने में सक्षम है।”
उल्लेखनीय है कि सूडान में ब्रेड की बढ़ती कीमतों के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन शुरु हुआ था जो बाद में सरकार विरोधी हो गया और लोग राष्ट्रपति उमर बशीर के इस्तीफे की मांग करने लगे। सरकार विरोधी प्रदर्शन के बीच सेना ने राष्ट्रपति को गुरुवार को पद से हटा दिया और उन्हें हिरासत में ले लिया।
रक्षा मंत्री अवद इब्ने औफ ने सरकारी टीवी पर देश को संबोधित करते हुए कहा ,“मैं रक्षा मंत्री के तौर पर सरकार के गिरने का एलान करता हूं। सरकार के प्रमुख को एक सुरक्षित स्थान में हिरासत में रखा गया है।”उन्होंने कहा कि श्री बशीर की जगह अंतरिम सैन्य परिषद दो साल के लिए शासन करेगी। कहा ,“ हमने सूडान के 2005 के संविधान को निरस्त कर दिया है। हम तीन माह के लिए आपातकाल की घोषणा करते हैं और नए आदेश तक देश की सीमाएं और हवाई क्षेत्र को बंद करने का आदेश देते हैं।”
जितेन्द्र
शिन्हुआ
image