Friday, Apr 19 2024 | Time 11:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


सादिक संजरानी कार्यकारी अध्यक्ष के पात्र

इस्लामाबाद, 15 अप्रैल (वार्ता) इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को आदेश दिया कि सीनेट अध्यक्ष सादिक संजरानी पाकिस्तान के कार्यकारी राष्ट्रपति पद पर काम करने के पात्र हैं।
न्यायालय ने इस मामले में 14 फरवरी को आदेश सुरक्षित रख लिया था। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश आमिर फारुक ने याचिकाकर्ता अफजल शिनवारी की याचिका पर यह फैसला सुनाया है।
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार याचिकाकर्ता के अधिवक्ता इफ्तिकार बशीर ने जून 2018 में दायर याचिका में कहा था कि श्री संजरानी कि कार्यकारी राष्ट्रपति के रूप में नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 49 का उल्लंघन होगा।
याचिका में कहा गया, “संविधान के अनुसार 45 वर्ष के कम आयु का व्यक्ति पाकिस्तान के कार्यकारी राष्ट्रपति के पद का पात्र नहीं है।”
अनुच्छेद 49 के तहत संसद का अध्यक्ष राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में कार्यकारी राष्ट्रपति बन सकता है। अनुच्छेद 41 के अनुसार निजी रूप से इस पद के लिए आयु 45 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। याचिका में कहा गया कि श्री संजरानी की उम्र 40 वर्ष है और राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में वह कार्यकारी राष्ट्रपति पद की मूल जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं।
याचिका का विरोध करते हुए डिप्टी एटर्नी जनरल राजा खालिद महमूद ने कहा कि उम्र सीमा का मामला राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों पर लागू होता है। उन्होंने याचिका को खारिज करने का न्यायालय से आग्रह करते हुए कहा श्री संजरानी केवल कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सेवा देंगे।
बलूचिस्तान निवासी संजरानी मार्च 2018 में सीनेट अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। श्री संजरानी को 104 सदस्यों वाले ऊपरी सदन में 57 सदस्यों का समर्थन मिला था। उन्हें पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और बलूचिस्तान के निर्दलीय सांसदों ने समर्थन दिया था।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image