Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


इमरान खान की माफी योजना टली

इस्लामाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) इमरान खान मंत्रिमंडल में प्रस्तावित आम माफी योजना को लेकर मतभेद हैं और इस वजह से यह प्रस्तावित योजना टल गयी है।
कई मंत्रियों ने आम माफी योजना से इत्तेफाक नहीं रखते हुए तर्क दिए कि अधिकारियों के समक्ष यह राजनीति और संवैधानिक चुनौतियां पेश कर सकती है। इस कारण मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में प्रस्तावित योजना पर एक राय नहीं बन पाई और यह टल गयी।
बैठक में कुछ मंत्रियों ने प्रधानमंत्री इमरान खान को इस बात से अवगत कराया कि यह प्रस्तावित योजना राजनीतिक रूप से उचित नहीं है और इसे अदालतों में भी चुनौती दी जा सकती है।
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार सरकारी सूत्रों का कहना है कि मुख्य आपत्ति कानून एवं न्याय मंत्री बैरिस्टर फारोघ नसीम की थी। उनका कहना था कि आम माफी का प्रारूप संविधान के अनुच्छेद-35 का उल्लंघन है। मजेदार तथ्य यह है कि परिसंपत्ति का एलान योजना के प्रारूप की जांच कानून और न्याय मंत्रालय ने की है।
संचार मंत्री मुराद सईद ने कहा कि सरकार की प्रस्तावित योजना अमीरों को ध्यान में रखकर बनाई गयी है। संचार और जल संसाधन मंत्री ने कहा कि यह योजना पाकिस्तान-ए-इंसाफ के उन मूल मूल्यों के खिलाफ है जिसमें चोरों और डकैतों पर शिकंजा कसना है।
सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने मंत्रिमंडल की मंजूरी की जानकारी देते हुए मीडिया से कहा, “प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रस्तावित परिसंपत्ति घोषणा योजना पर और चर्चा के लिए कैबिनेट की एक समिति गठित की है।”
श्री चौधरी ने कहा,“माफी योजना की स्वीकृति प्रक्रिया को कुछ समय के लिए निलंबित किया गया है।” उन्होंने कहा कि पहले योजना थी कि इसे 24 घंटे के भीतर अमल में लाया जाये।
सूचना मंत्री ने बताया कि कुछ सदस्यों की आपत्तियों के बाद मंत्रिमंडल इस योजना पर एक-एक धारा पर विचार करना चाहता था,लेकिन सदस्य योजना पर पर्याप्त चर्चा के लिए सक्षम नहीं थे। नयी गठित समिति की आज बैठक हो गयी और योजना के संबंध में ऐलान करने से पहले सरकार कुछ समय आैर लेगी।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

28 Mar 2024 | 2:20 PM

मेड्रिड 28 मार्च (वार्ता) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को राजधानी मेड्रिड से देश के दक्षिण -पश्चिमी इलाके की ओर लेकर उड़े विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद वापस लौटाया गया।

see more..
चीन में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी

चीन में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी

28 Mar 2024 | 1:58 PM

बीजिंग, 28 मार्च (वार्ता) चीन के उत्तरी हिस्सों में रेतीले तूफ़ान के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि गुरुवार सुबह आठ बजे से शुक्रवार सुबह आठ बजे तक शिनजियांग, इनर मंगोलिया, निंगक्सिया, शानक्सी, शांक्सी, हेबेई, बीजिंग, तियानजिन, शेडोंग, हेनान, हेइलोंगजियांग, जिलिन और लियाओनिंग के कुछ हिस्सों में रेत और धूलभरी आंधी आने के आसार हैं।

see more..
दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमलों में 9 की मौत, सात घायल

दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमलों में 9 की मौत, सात घायल

28 Mar 2024 | 11:43 AM

बेरूत, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के कई कस्बों और गांवों को निशाना बनाकर किए गए इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमलों में नौ लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए।

see more..
सेनेगल में राष्ट्रपति पद के चुनाव में दियोमाये फेय ने दर्ज की जीत

सेनेगल में राष्ट्रपति पद के चुनाव में दियोमाये फेय ने दर्ज की जीत

28 Mar 2024 | 11:43 AM

डैकर, 28 मार्च (वार्ता) सेनेगल विपक्षी गठबंधन "डायोमाये प्रेसिडेंट" के उम्मीदवार बस्सिरौ डायोमाये फे ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। सेनेगल के राष्ट्रीय मतगणना आयोग के अध्यक्ष अमाडी डियॉफ़ ने बुधवार को यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, "श्री फेय ने कुल 2,434,751 वोट हासिल किए, जो कुल वोटों का 54.28 प्रतिशत है। मतदान प्रतिशत 61.30 प्रतिशत रहा।"

see more..
image