Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


उ.कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए तैयार है अमेरिका

वाशिंगटन, 19 अप्रैल (स्पूतनिक) अमेरिका अपने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को किसी भी तरह की परमाणु वार्ता से हटाये जाने की उत्तर काेरिया की मांग को लेकर मीडिया में रिपोर्ट आने के बावजूद उसके साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए तैयार है।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
उत्तर कोरियाई समाचार एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी क्वोन जोंग गन ने अमेरिका से श्री पोम्पियो की जगह एक अधिक होशियार और परिपक्व वार्ताकार को लाने की अपील की है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि श्री क्वोन ने फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुई दूसरे शिखर वार्ता के विफल होने के लिए श्री पोम्पियो को जिम्मेदार ठहराया है।
श्री पोम्पियो को हटाने की मांग को लेकर मीडिया में आ रही रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी कहा, “हम रिपोर्ट से अवगत हैं। अमेरिका अब भी उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए तैयार है।”
केसीएनए के अनुसार श्री क्वोन ने कहा है कि हनोई में हाल ही में हुई शिखर वार्ता के विफल होने के बावजूद श्री किम और श्री ट्रंप के बीच अच्छा रिश्ता बना हुआ है। पिछले वर्ष जून में सिंगापुर में दोनों के बीच हुई पहली ऐतिहासिक शिखर वार्ता के दौरान श्री किम इस बात पर सहमत हो गये थे कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यासों को रोके जाने के एवज में उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में प्रयास करेगा।
गौरतलब है कि फरवरी में वियतनाम के हनाेई में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच हुयए शिखर सम्मेलन के बाद से दोनों देशों के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता रुकी हुई है। शिखर सम्मेलन में उम्मीद थी कि दोनों देशों के बीच समझौता होगा लेकिन श्री किम के परमाणु निरस्त्रीकरण का संकल्प पूरा किये बिना प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटाने की मांग के बाद श्री ट्रंप वार्ता से हट गये थे।
प्रियंका, यामिनी
स्पूतनिक
More News
यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

24 Apr 2024 | 12:05 PM

मॉस्को, 24 अप्रैल (वार्ता) रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्र बलों के ड्रोन हमले से ईंधन और ऊर्जा सुविधा केन्द्र में आग लग गयी

see more..
पनामा में भूकंप के झटके

पनामा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 11:32 AM

बीजिंग, 24 अप्रैल (वार्ता) पनामा के दक्षिण क्षेत्र में बुधवार तड़के को मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

24 Apr 2024 | 10:26 AM

जिउक्वान, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर पश्चिमी चीन में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ बीजिंग समय के अनुसार गुरुवार को रात 8:59 बजे प्रक्षेपित किय जायेगा। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

see more..
पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

24 Apr 2024 | 10:26 AM

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में एक सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए और एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। देश की सेना ने मंगलवार रात एक बयान में यह जानकारी दी।

see more..
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 10:26 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
image