Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस दौरा खत्म कर स्वदेश रवाना हुए किम जोंग उन

व्लादिवोस्तोक, 26 अप्रैल (शिन्हुआ) उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन शुक्रवार को अपना तीन दिवसीय रूस दौरा समाप्त करने के बाद स्वदेश रवाना हो गये।
रूस के प्रीमोर्स्की क्षेत्र की सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि स्थानीय समयानुसार करीब तीन बजे श्री किम जाेंग की ट्रेन व्लादिवोस्तोक से उत्तर कोरिया की सीमा के लिए रवाना हुई।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और श्री किम के बीच गुरुवार को व्लादिवोस्ताेक के रस्सकी द्वीप पर फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण, द्विपक्षीय संबंधों, संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका के साथ संबंधों जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। यह दोनों देशों के नेताओं के बीच न केवल पहली मुलाकात है बल्कि श्री किम के 2011 में सत्ता संभालने के बाद से रूस की उनकी पहली यात्रा भी है। दोनों नेताओं के बीच लगभग साढ़े तीन घंटे तक बैठक चली।
श्री किम की यात्रा का ब्योरा सुरक्षा कारणों से अंतिम समय तक गोपनीय रखा गया था। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के अधिकारी यूरी उशाकोव ने मंगलवार को श्री किम के रूस आगमन की पुष्टि करते हुए बताया था कि वह श्री पुतिन से 25 अप्रैल को मुलाकात करेंगे।
इससे पहले रूस और उत्तर कोरिया के बीच 2011 में शिखर सम्मेलन हुआ था। उस समय उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग (द्वितीय) ने रूस के तत्कालीन राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव से मुलाकात की थी।
प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल ने रूसी व्यापारियों से भी मुलाकात की और दोनों पक्षों ने पर्यटन और सांस्कृतिक क्षेत्र में सहयोग करने पर सहमति जताई। मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने व्लादीवोस्ताेक में सैन्य स्मारक ‘मिलिट्री ग्लोरी ऑफ द पैसिफिक फ्लीट’ पर पुष्प चक्र अर्पित किया।
श्री किम ने जो पुष्प चक्र अर्पित किया उस पर एक लाल रिबन पर कोरियाई भाषा में लिखा है, “किम जोंग उन की तरफ से अपनी मातृभूमि के लिए प्राण न्योछावर करने वाले योद्धाओं के लिए।”
रवि.श्रवण
शिन्हुआ
image