Friday, Sep 20 2019 | Time 09:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इमरान ने सऊदी क्राउन प्रिंस से कश्मीर मुद्दे पर की चर्चा
  • संरा ने की अफगानिस्तान में आतंकी हमलों की निंदा
  • गौतम बनर्जी एसईसीआर के नये महाप्रबंधक
  • यूनान में वेस्ट नाइल फीवर अब तक 25 की मौत
  • अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में 8 सैनिक मारे गये
  • यमन में विस्फोट से पांच की मौत 20 घायल
  • पिकअप वैन लूटकांड मामले में दो अपराधी गिरफ्तार
  • लातेहार से एक नक्सली गिरफ्तार
  • जम्मू में नाबालिग के स्कूटी चलाने पर 25 हजार का जुर्माना
दुनिया


रूस दौरा खत्म कर स्वदेश रवाना हुए किम जोंग उन

व्लादिवोस्तोक, 26 अप्रैल (शिन्हुआ) उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन शुक्रवार को अपना तीन दिवसीय रूस दौरा समाप्त करने के बाद स्वदेश रवाना हो गये।
रूस के प्रीमोर्स्की क्षेत्र की सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि स्थानीय समयानुसार करीब तीन बजे श्री किम जाेंग की ट्रेन व्लादिवोस्तोक से उत्तर कोरिया की सीमा के लिए रवाना हुई।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और श्री किम के बीच गुरुवार को व्लादिवोस्ताेक के रस्सकी द्वीप पर फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण, द्विपक्षीय संबंधों, संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका के साथ संबंधों जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। यह दोनों देशों के नेताओं के बीच न केवल पहली मुलाकात है बल्कि श्री किम के 2011 में सत्ता संभालने के बाद से रूस की उनकी पहली यात्रा भी है। दोनों नेताओं के बीच लगभग साढ़े तीन घंटे तक बैठक चली।
श्री किम की यात्रा का ब्योरा सुरक्षा कारणों से अंतिम समय तक गोपनीय रखा गया था। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के अधिकारी यूरी उशाकोव ने मंगलवार को श्री किम के रूस आगमन की पुष्टि करते हुए बताया था कि वह श्री पुतिन से 25 अप्रैल को मुलाकात करेंगे।
इससे पहले रूस और उत्तर कोरिया के बीच 2011 में शिखर सम्मेलन हुआ था। उस समय उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग (द्वितीय) ने रूस के तत्कालीन राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव से मुलाकात की थी।
प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल ने रूसी व्यापारियों से भी मुलाकात की और दोनों पक्षों ने पर्यटन और सांस्कृतिक क्षेत्र में सहयोग करने पर सहमति जताई। मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने व्लादीवोस्ताेक में सैन्य स्मारक ‘मिलिट्री ग्लोरी ऑफ द पैसिफिक फ्लीट’ पर पुष्प चक्र अर्पित किया।
श्री किम ने जो पुष्प चक्र अर्पित किया उस पर एक लाल रिबन पर कोरियाई भाषा में लिखा है, “किम जोंग उन की तरफ से अपनी मातृभूमि के लिए प्राण न्योछावर करने वाले योद्धाओं के लिए।”
रवि.श्रवण
शिन्हुआ
More News
संरा ने की अफगानिस्तान में आतंकी हमलों की निंदा

संरा ने की अफगानिस्तान में आतंकी हमलों की निंदा

20 Sep 2019 | 9:06 AM

संयुक्त राष्ट्र, 20 सितंबर (स्पूतनिक) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान में हाल के समय में लगातार हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की है।

see more..
यूनान में वेस्ट नाइल फीवर अब तक 25 की मौत

यूनान में वेस्ट नाइल फीवर अब तक 25 की मौत

20 Sep 2019 | 8:42 AM

एथेंस 20 सितंबर (स्पूनिक) यूनान में इस वर्ष की शरुुआत से अब तक वेस्ट नाइल फीवर से 25 लोगों की मौत हो चुकी है और 170 लोग इस बीमारी से संक्रमित है।

see more..
गठबंधन सेना ने यमन में हाउती विद्रोहियों के खिलाफ शुरु किया अभियान

गठबंधन सेना ने यमन में हाउती विद्रोहियों के खिलाफ शुरु किया अभियान

20 Sep 2019 | 8:07 AM

रियाद 20 सितंबर (स्पूनिक) सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने यमन के अल हुदैदाह प्रांत में शिन्या हाउती विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरु किया है। मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यमन में विस्फोट से पांच की मौत 20 घायल

यमन में विस्फोट से पांच की मौत 20 घायल

20 Sep 2019 | 7:56 AM

मास्को 20 सितंबर (स्पूतनिक) यमन के हैधरामउत प्रांत में एक बम में विस्फोट से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गयी और 20 लोग घायल हो गये है। हाउती नियंत्रण वाली समाचार एजेंसी साबा ने स्थानीय लोगों के हवाले से गुरुवार को यह जानकारी दी है।

see more..
ट्यूनीशिया के निर्वासित राष्ट्रपति बिन अली का निधन

ट्यूनीशिया के निर्वासित राष्ट्रपति बिन अली का निधन

20 Sep 2019 | 7:47 AM

रियाद 20 सितंबर (स्पूतनिक) ट्यूनीशिया के निर्वासित राष्ट्रपति ज़ीन एल अबिडीन बेन अली का लंबी बीमारी के बाद को सऊदी अरब में निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्टो ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। वह 83 वर्ष के थे।

see more..
image