Friday, Mar 29 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
दुनिया


लरकाना में एचआईवी पीड़ित बच्चों की संख्या ले रही विकराल रुप

लरकाना, 09 मई (वार्ता) पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लरकाना के राटोडेरो क्षेत्र में एचआईवी पीड़ितों की संख्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। जिले में अब तक एचआईवी पीड़ित कम से कम 215 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 181 तो दो माह के शिशु से लेकर 12 साल के बच्चों के हैं।
सिंध के एड्स कंट्रोल कार्यक्रम के प्रभारी डाॅ सिकन्दर मेमोन ने जियो न्यूज को बताया कि पांच हजार से अधिक लोगों की एचआईवी वायरस को लेकर जांच की गयी है। इस खतरनाक बीमारी के फैलने का कारण एक सीरिंज को कई बार इस्तेमाल करना पाया गया है।
शिकारपुर के दकहन क्षेत्र में 300 लोगों की एचआईवी जांच की गयी जिनमें से छह में इस बीमारी के सकारात्मक लक्षण पाये गये। इन्हें मिलाकर इस क्षेत्र में एचआईवी से कुल पीड़ितों की संख्या बढ़कर 13 पर पहुंच गयी है।
पुलिस ने पिछले महीने एक डाक्टर को लरकाना के राटोडेरा जिला में एचआईवी फैलाने के संदिग्ध के रूप में गिरफ्तार किया था। पुलिस ने बताया कि डॉ. मुजफ्फर घांगहर जो एक सरकारी अस्पताल में नियुक्त हैं, स्वयं इस बीमारी से पीड़ित हैं। गिरफ्तार डॉक्टर ने अपने ऊपर लगे आरोपों को साजिश बताया और कहा कि वह स्थिति से वाकिफ नहीं हैं।
सिंध प्रांत में लरकाना एचआईवी पीड़ित मामलों की सूची में सबसे ऊपर है। लरकाना में एड्स मरीजों की संख्या 2400 से अधिक है।
वर्ष 1980 में इस घातक बीमारी के सामने आने के बाद विश्व भर में सात करोड़ 61 लाख लोग एचआईवी से प्रभावित हुए जिसमें से साढ़े तीन करोड़ लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image