Friday, Apr 19 2024 | Time 11:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधाें के कारण ईरान पर‘अभूतपूर्व दबाव’: रोहानी

तेहरान, 12 मई (वार्ता) ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण ईरान को इस समय “अभूतपूर्व दबाव” का सामना करना पड़ रहा है।
बीबीसी न्यूज रिपोर्ट ने रविवार को उनके हवाले से कहा है कि हाल ही में अमेरिका ने जो प्रतिबंध लगाए हैं, उनकी वजह से आर्थिक स्थितियां काफी बदतर हो गयी हैं और यह उस समय से भी बुरे हालात हैं जब 1980-88 के दौरान इराक युद्ध के कारण प्रतिबंध लगाए गये थे।
उनका यह बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिका ने पिछले हफ्ते खाड़ी क्षेत्र में लडाकू विमानों और जहाजों की तैनाती की है। इस समय उन पर काफी घरेलू राजनीतिक दबाव है और उन्होंने इन प्रतिबंधों का सामना करने के लिए राजनीतिक एकता की बात कही है।
श्री रोहानी ने राजधानी में राजनीतिक कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा,“ इराक से युद्ध के समय हमारे बैंकों को कोई परेशानियां नहीं थी और न ही तेल की बिक्री, आयात अथवा निर्यात पर कोई रोक थी। उस समय सिर्फ हथियारों की खरीद पर प्रतिबंध था लेकिन इस समय दुश्मन ने हम पर जो दबाव बनाया है वह अभूतपूर्व है और मैं इसे लेकर हताश नहीं हूं और भविष्य को लेकर काफी आशान्वित भी हूं, उम्मीद है कि अगर हम एकता बनाए रखेंगे तो इन समस्याओं का मजबूती से सामना कर सकेंगे।”
गौरतलब है कि ईरान ने संयुक्त राष्ट्र के पांच स्थायी सदस्य देशों के साथ 2015 में परमाणु समझौता किया था लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले वर्ष अपनी तरफ से इस समझौते से हटने की घोषणा करते हुए ईरान पर अनेक प्रतिबंध लगा दिए थे।
राष्ट्रपति हसन रोहानी पर इस समय कट्टरपंथियों का दबाव है। उस समझौते के तहत ईरान अपनी परमाणु गतिविधियों को सीमित करने पर सहमत हुआ था और उसने अंंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों को अपने यहां आने की अनुमति दे दी थी।
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते 2019 तक ईरान की अर्थव्यवस्था गिर कर छह प्रतिशत हो सकती है।
पिछले माह अमेरिका ने ईरान के प्रतिष्ठित सैन्य बल रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर को विदेशी आतंकवादी समूह की सूची में डाल दिया था।
ट्रंप प्रशासन को उम्मीद है कि वह ईरान को नए समझौते के लिए मजबूर कर देगा और इसमें ने केवल उसकी परमाणु गतिविधियां बल्कि बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम भी शामिल होगा।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image