Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:22 Hrs(IST)
image
दुनिया


नेपाल सरकार की मीडिया पर नकेल कसने की तैयारी: देउबा

काठमांडू, 13 मई(वार्ता) नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस(एनसी) के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने कहा है कि सरकार मीडिया परिषद विधेयक के जरिए प्रेस की आजादी तथा पत्रकारों की स्वतंत्रता पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है।
श्री देउबा ने ललितपुर के सानेपा स्थित पार्टी मुख्यालय में रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी पार्टी शुरू से ही मानवाधिकारों, आजादी और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की हिमायती रही है और प्रेस की आजादी पर किसी तरह के कुठाराघात को उनकी पार्टी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी प्रेस की स्वतंत्रता काे कम करने के प्रयासों के विरुद्ध संसद एवं सड़क दोनों जगह कड़ा विरोध करेगी।
नेपाली अखबार हिमालयन टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने नौ मई को संसद में नेपाली मीडिया परिषद के गठन के संबंध में एक नया विधेयक पंजीकृत कराया है जिसमें किसी व्यक्ति या संस्था की छवि को धूमिल करने का दोषी पाये जाने पर मीडिया संस्थानों, पत्रकारों, प्रकाशकों तथा संपादकाे पर 25 हजार रुपए से लेकर दस लाख रूपए तक के जुर्माने का प्रावधान है। इसके अलावा पत्रकारों एवं संपादकों के प्रेस पास रद्द करने और मीडिया संस्थान की ग्रेड को कम करने सहित कई अन्य दंडात्मक प्रावधान भी किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रेस की आजादी लोकतंत्र का सबसे अहम हिस्सा है और उनकी पार्टी हमेशा पत्रकारों के साथ रही है तथा जब भी पत्रकारों को हमारी आवश्यकता होगी हम हमेशा उनके साथ रहेंगे। उनकी पार्टी के अनुसार नये विधेयक में संविधान के प्रस्तावना में पूर्ण प्रेस स्वतंत्रता की गारंटी के प्रतिकूल है और इस विधेयक में प्रेस परिषद के लिए स्वायत्तशासी एवं अर्द्धन्यायिक प्रकृति की बात नहीं कही गयी है।
नेपाली कांग्रेस के मुख्य सचेतक बाल कृष्ण खंड और प्रवक्ता विश्व प्रकाश शर्मा ने कहा कि सरकार को विधेयक को संशोधित करना होगा और संविधान के अनुरूप बनाना होगा। उन्होंने कहा कि विधेयक के अनुसार परिषद के अध्यक्ष को सूचना प्रसारण मंत्री की इच्छा से काम करना होगा और अगर मंत्री काम से संतुष्ट नहीं होंगे तो सरकार उन्हें कभी भी हटा सकेगी।
उन्होंने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि सरकार प्रेस की आजादी पर नकेल कस कर आखिर किस प्रकार के लोकतंत्र की स्थापना कर रही है।
जितेन्द्र सचिन
वार्ता
More News
टोंगा में भूकंप के झटके

टोंगा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 2:15 PM

वाशिंगटन , 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के टोंगा प्रान्त के फंगले'उंगा से 161 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बुधवार सुबह मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 1:41 PM

लॉस एंजिलिस, 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के अलास्का प्रांत में डगलस डीसी-4 मालवाहक विमानदुर्घटना ग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हो गई।

see more..
चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

24 Apr 2024 | 1:41 PM

वुहान, 24 अप्रैल (वार्ता) चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने बुधवार को घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन (आईएलआरएस) के निर्माण और संचालन में एक देश और दो अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित अधिक भागीदार भाग लेंगे।

see more..
image