Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका में झड़पों के बाद उत्तर पश्चिमी शहरों में कर्फ्यू लागू

कोलंबो,13 मई (शिन्हुआ) श्रीलंका के उत्तर पश्चिमी कुरुनिगाला जिले में अल्पसंख्यक मुस्लिमों और बहुसंख्यक बौद्ध समुदाय के बीच झड़पों के बाद पुलिस ने सोमवार को कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया।
पुलिस प्रवक्ता एस.पी. रूवान गुनाशेखरा ने बताया कि कुलियापितिया, बिंगीरिया, दुम्मालासुरिया, हेत्तिपोला रसनायाकापुरा अौर कोबीगाने में सोमवार दोपहर से मंगलवार सुबह चार बजे तक लागू रहेगा।
प्रत्यक्षदर्शियाें ने बताया कि लोेगों की भीड़ ने अनेक स्थानाें पर संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया और मस्जिदों काे क्षतिग्रस्त कर दिया। दोनों समुदायों के बीच झड़पों को रोेकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है।
इस बीच, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने एक बयान जारी कर नागरिकों से संयम बरतने तथा किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने का आग्रह किया है।
उन्हाेंने कहा कि आतंकवादियों की धरपकड़ और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बल रात दिन एक कर रहे हैं लेकिन बार-बार नागरिकों के बीच होने वाली अशांति से सुरक्षा बलों पर काम का दबाव बढ़ जाता है और जांच का काम भी प्रभावित हो जाता है।
उधर सूचना विभाग ने बताया कि लोगों के बीच गलत जानकारी के प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया एप जैसे फेसबुक अौर व्हाट्सअप को सोमवार से ब्लाक कर दिया गया है।
गाैरतलब है कि श्रीलंका में 21 अप्रैल को ईस्टर के दिन हुए बम धमाकोेें में 250 से अधिक लोग मारे गए और 500 से अधिक घायल हुए हैं। इन धमाकों में तीन चर्चाें और चार लक्जरी होटलों को निशाना बनाया गया था। उन बम धमाकाें की जिम्मेदारी नेशनल ताहीद जमात, एक स्थानीय कट्टरवादी समूह ने ली है।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image