Friday, Mar 29 2024 | Time 10:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेनेजुएला के दूतावास से बाहर निकले अमेरिकी अधिकारी

वाशिंगटन 14 मई (स्पूतनिक) अमेरिकी अधिकारी वाशिंगटन स्थित वेनेजुएला के दूतावास से कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए बिना ही बाहर आ गए हैं। अमेरिकी कार्यकर्ता कई सप्ताहों से दूतावास में डटे हुए हैं। यह कार्यकर्ता वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुआइदो के समर्थकों को दूतावास की इमारत पर कब्जा करने से रोक रहे हैं।
अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार रात दूतावास में प्रवेश किया। दूतावास की इमारत में चार कार्यकर्ताओं मौजूद हैं।
वाशिंगटन में वेनेजुएला के दूतावास के बाहर स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे से ही लोगों ने एकत्र होना शुरू कर दिया था, करीब एक घंटे के भीतर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए थे। दूतावास के बाहर एकत्र हुए लोगों में वेनेजुएला के मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के समर्थक भी शामिल थे। लोग तख्तापलट, प्रतिबंधों और युद्ध के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। भीड़ में कुछ विपक्षी नेता जुआन गुआइदो के समर्थक भी शामिल थे।
अमेरिकी अधिकारी दूतावास की इमारत में करीब 30 से 40 मिनट तक रहे इसके बाद बाहर आ गए। कार्यकर्ताओं ने इमारत को अमेरिकी अधिकारियों और श्री गुआइदो के समर्थकों से बचाने के लिए उस पर कब्जा कर रखा है।
गौरतलब है कि अमेरिका के अनुरोध पर वेनेजुएला के राजनयिकों ने अप्रैल में दूतावास खाली कर दिया था।
श्री मादुरो ने दूतावास की इमारत की रक्षा करने के लिए कार्यकर्ताओं काे धन्यवाद दिया है।
वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने उस पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने के अलावा कहा है कि वह सैन्य विकल्प पर विचार कर रहा है। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने 23 जनवरी को इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने के साथ ही स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था।
विपक्षी नेता जुआन गुआइदो ने 30 अप्रैल को काराकस के ला कारलोटा सैन्य अड्डे से एक विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए वेनेजुएला की सेना और लोगों से सड़कों पर उतर कर माैजूदा राष्ट्रपति मादुरो को सत्ता से बेदखल करने का आह्वान किया था।
अमेरिका के अलावा अब तक कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, पैराग्वे और पेरू समेत 54 देशों ने विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।
उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व श्री गुआइदो कर रहे हैं। जनवरी की शुरुआत में श्री मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। हाल में संपन्न हुए चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे।
श्री मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढ़ती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक वेनेजुएला के 27 लाख लोगों ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में शरण ली हुई है।
मौजूदा राष्ट्रपति मादुरो ने श्री गुआइदो पर अमेरिका की मदद से उन्हें सत्ता से बाहर करने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया है। श्री मादुरो को चीन तथा रूस खुल कर अपना समर्थन दे रहे हैं।
रवि टंडन
स्पूतनिक
More News
चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

29 Mar 2024 | 10:15 AM

बीजिंग, 29 मार्च (वार्ता) चीन में तूफान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी करना जारी रखा गया है और कहा गया है कि देश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता की तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

see more..
द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 10:13 AM

जोहान्सबर्ग, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के उत्तरपूर्वी प्रांत लिम्पोपो में गुरुवार को हुई एक बस दुर्घटना में कुल 45 लोगों की मौत हो गई।

see more..
सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना ने गुरुवार को सीरियाई क्षेत्रों पर हवाई हमले किए, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए। सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार को शाम करीब 5:50 बजे इज़रायली सेना ने दमिश्क के ग्रामीण इलाके में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाते हुए कब्जे वाले सीरिया के गोलान हाइट्स की दिशा से हवाई हमला शुरू किया।

see more..
सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) सीरिया के उत्तरी अलेप्पो शहर में शुक्रवार तड़के सिलसिलेवार विस्फोट हुए।

see more..
image