Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर काेरिया ने जब्त किए गए कार्गो जहाज को वापस करने की अमेरिका से मांग की

सोल,14 मई (वार्ता) उत्तर कोरिया ने अमेरिका से अपने जब्त किए गए कार्गो जहाज को तत्काल वापस करने की मांग करते हुए इसे‘‘ अवैध लूटपाट’ करार दिया है।
गौरतलब है कि इस कार्गो जहाज को इंडोनिशिया में अप्रैल 2018 में पहले जब्त किया गया था।
बीबीसी न्यूज ने मंगलवार को बताया कि उत्तर कोरिया का कहना है कि यह 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग उन के बीच हुए शिखर समझौते की भावना का उल्लंघन है।
उत्तर कोरियाई विदेेश मंत्रालय ने कहा,“यह अमेरिका की उस नीति का विस्तार है कि वह हम पर दबाव बना अपने नियंत्रण में रखना चाहता है और 12 जून को दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच हुए संयुक्त समझौत की मूल भावना के पूरी तरह खिलाफ है। अगर अमेरिका सोचता है कि वह उत्तर कोरिया पर बल की राजनीति कर दबाव बना सकेगा तो यह उसकी सबसे बड़ी भूल होगी।”
यह पहला मौका है जब अमेरिका ने प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में उत्तर कोरियाई जहाज को बरामद किया है और इससे दोनों देशाें के आपसी संबंध काफी खराब हुए हैं।
इस जहाज को पहले इंडोनेशिया ने पकड़ा था लेकिन बाद में अमेरिकी अधिकारियाें ने अमेरिकी अदालत में बरामदगी वारंट पेश किया था और कहा था कि इस जहाज ने अवैध कोयला भरा हुआ है जो संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन है। अमेरिकी अदालत के फैसले के खिलाफ उत्तर कोरिया 60 दिनों में अपील कर सकता है लेकिन अगर यह जहाज अमेरिका के पास ही रह जाता है तो वह उसे बेच सकता है।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
More News
फिजी द्वीप में भूकंप के तेज झटके

फिजी द्वीप में भूकंप के तेज झटके

18 Apr 2024 | 9:36 AM

सवा, 18 अप्रैल (वार्ता) फिजी द्वीप क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

see more..
ब्राज़ील में बस दुर्घटना में सात लोगों की मौत

ब्राज़ील में बस दुर्घटना में सात लोगों की मौत

18 Apr 2024 | 9:26 AM

रियो डी जनेरियो, 18 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण-पूर्वी ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य में एक यात्री बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से सात लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। स्थानीय सैन्य राजमार्ग पुलिस ने यह जानकारी दी।

see more..
गाजा में इजरायली हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनी मारे गए

गाजा में इजरायली हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनी मारे गए

18 Apr 2024 | 9:18 AM

गाजा, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तरी गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों की एक सभा को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 13 फिलिस्तीनी मारे गए।

see more..
image