Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


विडोडो फिर से इंडोनेशिया के राष्ट्रपति निर्वाचित

जकार्ता, 21 मई (वार्ता) जोको विडोडो पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांटो को हराकर फिर से इंडोनेशिया के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं।
श्री विडोडो को हिंसा की आशंका के बीच मंगलवार को तड़के निर्वाचित घोषित किया गया। इस दौरान राजधानी जकार्ता में 32 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।
श्री प्रबोवो ने हालांकि परिणाम को नकारते हुए कहा कि वह इस मसले पर कानूनी राय लेंगे। उन्होंने हालांकि अपने समर्थकों से शांति बनाये रखने और संयम बरतने की अपील की।
बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इसके परिणाम तय समय से एक दिन पहले मंगलवार तड़के हिंसा की आशंका के बीच जारी हुये। अंतिम गणना से पहले श्री प्रबोवो ने परिणाम में व्यापक धांधली किये जाने का आरोप लगाते हुए इसके विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन करने की भी चेतावनी दी है।
वर्ष 2़014 में भी श्री प्रबोवो ने श्री विडोडो से मिली हार के बाद उसे संवैधानिक अदालत में चुनौती दी थी लेकिन उन्हें उसमें भी हार का सामना करना पड़ा था।
ताजे चुनाव में तीखे प्रचार अभियान के दौरान धर्म ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। स्वतंत्र पर्यवेक्षकों ने हालांकि चुनाव को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बताया है।
चुनाव आयोग के मुताबिक श्री विडोडो को 55.5 प्रतिशत वोट मिले जबकि श्री प्रबोवो को 44.5 फीसदी वोट हासिल हुए। करीब 20 हजार स्थानीय एवं राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए 17 अप्रैल को हुए मतदान में 19 करोड़ 20 लाख मतदाओं ने वोट डाले थे।
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
ब्राज़ील में बस दुर्घटना में सात लोगों की मौत

ब्राज़ील में बस दुर्घटना में सात लोगों की मौत

18 Apr 2024 | 9:26 AM

रियो डी जनेरियो, 18 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण-पूर्वी ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य में एक यात्री बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से सात लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। स्थानीय सैन्य राजमार्ग पुलिस ने यह जानकारी दी।

see more..
गाजा में इजरायली हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनी मारे गए

गाजा में इजरायली हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनी मारे गए

18 Apr 2024 | 9:18 AM

गाजा, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तरी गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों की एक सभा को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 13 फिलिस्तीनी मारे गए।

see more..
image