Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने रूस की तीन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

वाशिंगटन 21 मई (स्पूतनिक) अमेरिका ने ईरान ,सीरिया और उत्तर कोरिया को सामूहिक विनाश हथियार (डब्ल्यू एम डी) के विकास में कथित मदद देने के आरोप में रूस की तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।
रूस की तीनों कंपनियां अमेरिका की ओर से चीन और सीरिया की प्रतिबंधित की गयीं 22 कंपनियों की सूची में शामिल हैं।
विदेश मंत्रालय के संघीय रजिस्टर ने मंगलवार को इस संबंध में नोटिस जारी करके कहा कि डब्ल्यू एम डी के प्रसार में तीनों देशों को मदद पहुंचाने के आरोप में रूस की कंपनियों को प्रतिबंधित किया गया है।
नोटिस में कहा गया है कि रूस की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रशिक्षण केन्द्र ‘गैटचिना’, इंस्ट्रूमेंट डिजायन ब्यूरो ‘टुला’ और मॉस्को मशीन बल्डिंग प्लांट ‘एवानगार्ड’ पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
अमेरिका ने चीन की 13 और लेबनीज हेजबुल्ला समेत सीरिया की पांच कंपनियों काे भी प्रतिबंधित किया है।
नोटिस में कहा गया,“ सरकार की जानकारी में यह बात आयी कि कई विदेशी कंपनियां ईरान, उत्तर कोरिया और सीरिया के लिए बने परमाणु हथियार अप्रसार कानून की धारा तीन का उल्लंघन करते हुए डब्ल्यू एम डी की गतिविधियों में लिप्त हैं। ”
इस कानून के तहत डब्ल्यू एम डी के विकास में मदद पहुंचाने वाली कंपनियों अथवा व्यक्तियों पर जुर्माने का भी प्रावधान है।
आशा, रवि
स्पूतनिक
More News
इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

19 Apr 2024 | 6:04 PM

जकार्ता, 19 अप्रैल (वार्ता) इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में म्मपांग प्रपाटन राया स्ट्रीट पर एक फ्रेम शॉप हाउस में गुरुवार को आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई।

see more..
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
image