Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिकी हिरासत में छह प्रवासी बच्चों की मौत

न्यूयॉर्क, 23 मई (वार्ता) अमेरिका में सीमा अधिकारियों द्वारा पिछले साल हिरासत में ली गयी एक 10 वर्षीय बच्ची की मौत हो जाने की घटना प्रकाश में आयी है।
इस घटना के बाद गत आठ महीनों के दौरान सीमा अधिकारियों की हिरासत में लिए जाने के बाद छह बच्चों की मृत्यु की रिपोर्ट सामने आयी है। बाद इस तरह के मामलों में छह प्रवासी बच्चों की मौत होने का मामला सामने आया है।
बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार लड़की को जन्म से ही हृदय से संबधित बीमारी थी और उसकी मौत सितंबर में नेबरास्का में एक अस्पताल में हुई। मृतक बच्ची का नाम, उसके अमेरिका में कब और कैसे अमेरिका में प्रवेश किये जाने से संबंधित जानकारियों को अभी खुलासा नहीं हुआ है। इस बीच अमेरिका की डेमाेक्रेटिक पार्टी ने इन मौतों की जांच करने की मांग उठाई है।
अधिकारियों ने 10 वर्षीय लड़की की मौत की सार्वजनिक घाेषणा नहीं की है। यह 2010 से अमेरिकी हिरासत में किसी प्रवासी बच्चे की मौत का पहला मामला है।
डेमोक्रेटिक सांसद जैकिन कास्ट्रो ने सीबीएस न्यूज से बातचीत के दौरान सरकार पर मौत पर पर्दा डालने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, “यह चौंकाने वाली बात है कि सरकार की हिरासत में एक और बच्चे की मौत हो गई है और ट्रंप प्रशासन ने इस संबंध में किसी को कुछ नहीं बताया।”
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लड़की की मौत की घोषणा के बाद टि्वटर पर कहा, “डेमोक्रेट्स नहीं चाहते हैं कि सीमा को बंद किया जाए। वे कुछ नहीं करना चाहते हैं। वे खुली सीमाएं और अपराध चाहते हैं।”
इससे पहले सोमवार को टेक्सास के हिरासत केंद्र में ग्वाटेमाला के एक लड़के (16) की मौत हो गई। उसकी मौत का कारण नहीं बताया गया है।
प्रियंका टंडन
वार्ता
image