Friday, Apr 26 2024 | Time 02:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत के साथ बातचीत के लिए तैयार है पाकिस्तान: कुरैशी

इस्लामाबाद, 23 मई (वार्ता) पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत के साथ विवादित मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का पक्षधर है और इसके लिए वह सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है।
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ एक ‘अनौपचारिक बातचीत’ में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के साथ शांतिपूर्ण कूटनीति संबंधी दृष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्ध हैं।
पाकिस्तान के विदेश विभाग ने श्री कुरैशी को उद्धृत करते हुये कहा,“ हमने श्रीमती स्वराज को यह स्पष्ट किया है कि हम बातचीत के जरिये सभी समस्याओं का समाधान चाहते हैं और प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने पहले भाषण में ही कह दिया था कि अगर भारत एक कदम बढ़ाएगा तो हम दो कदम बढ़ाएंगे। हम आज भी बातचीत के लिए तैयार हैं।”
श्री कुरैशी ने कहा,“ सुषमा जी ने कहा है कि कभी-कभी मैं कठोर शब्दों का इस्तेमाल कर जाता हूं इसलिए वह मेरे लिए मिठाई लाई थीं ताकि मैं मीठा बोल सकूं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मैंने कहा कि हम सभी मुद्दों पर आपके देश के साथ बातचीत करने को लेकर सकारात्मक हैं।”
पिछले वर्ष जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में श्री खान की जीत पर उन्हें बधाई दी थी।
श्री कुरैशी ने इससे पहले बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुये कहा था कि दक्षिण एशिया में शांति और समृद्धि अच्छी और विश्वसनीय कूटनीति और परिणाम-केंद्रित बातचीत पर निर्भर करती है।
ऐसी भी रिपोर्टें आयीं थी कि श्री खान भारत के साथ पर्दे के पीछे की कूटनीति को फिर से शुरू करने के लिए एक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति पर भी विचार कर रहे हैं।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
image