Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान क्षेत्रीय मसलों को कूटनीति के जरिए सुलझाने के पक्ष में

इस्लामाबाद, 24 मई (वार्ता) पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरिफ को आश्वासन दिया है कि उनका देश इस क्षेत्र में तनाव कम करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है। उनका आशय अमेरिका तथा ईरान के बीच उपजे तनाव से था।
श्री जरिफ पाकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा और राष्ट्रीय असेंबली स्पीकर असद कैसर से मुलाकात की है।
ईरानी संवाद समिति ईरना के मुताबिक श्री जरिफ ने इस्लामाबाद पहुंचने के तुरंत बाद कहा कि ईरान अपने पड़ोसी देश खासकर पाकिस्तान से मजबूत संबंध चाहता है और पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को बेहतर बनाना ईरान की सर्वोच्च नीति है।
रेडियो पाकिस्तान के अनुसार श्री कुरैशी और श्री जरिफ द्विपक्षीय संबंधों, सीमा मसलों और हाल ही में ईरान तथा अमेरिका के बीच उपजे तनाव के मसले पर बात कर सकते हैं।
दोनों नेताओं के बीच आज प्रतिनिधि स्तर की बातचीत हुई है और श्री कुरैशी ने कहा है क्षेत्रीय तनाव किसी के हित में भी नहीं हैं।
रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक पाकिस्तान सभी मसलों को कूटनीतिक तरीके से सुलझाना चाहता है और सभी हितधारकों को संयम तथा सहिष्णुता का परिचय देना चाहिए। श्री जरिफ ने श्री कुरैशी को आश्वासन दिया है कि ईरान इस क्षेत्र मेें शांति स्थापित करने के पाकिस्तान के प्रयासों को महत्व देता है।
गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद फैसल ने कहा था कि ईरान और अमेरिका तथा अरब सहयाेगियों के बीच सभी मसले आपसी बातचीत के जरिए सुलझ सकते हैं।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image